CUET 2022 Application Form: CUET के आवेदन फॉर्म इस दिन आएँगे, जानें पूरी प्रक्रिया

CUET 2022 Application Form: सेंट्रल युनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) का आयोजन प्रतियेक वर्ष नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जारी किया जाता है। जिसमे देश के 12वीं पास छात्रों को ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए 45 सेंट्रल यूनिवर्सिटी में कॉमन एंट्रेंस टेस्ट जुलाई के पहले सप्ताह में आयोजित करवाया जाएगा। इसके लिए CUET एंट्रेंस एग्जाम के रजिस्ट्रेशन फॉर्म के जारी होने का नोटिफिकेशन जल्द ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जारी किया जाएगा, जिसमें आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सेकेंगे।

CUET के आवेदन फॉर्म इस दिन आएँगे

सीयूईटी 2022 परीक्षा के रजिस्ट्रेशन फॉर्म (CUET 2022 Application Form) को लेकर यूजीसी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार CUET 2022 के एप्लीकेशन फॉर्म अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह से अप्रैल 2022 के चौथे सप्ताह तक उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होंगे। जिसमे स्नातक के लिए विश्वविद्यालयों में एडमिशन के इच्छुक छात्रों को आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इस परीक्षा को लेकर यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार द्वारा की गई घोषणा में यह बताया गया की CUET 2022 का आयोजन जुलाई के पहले सप्ताह में किया जाएगा, यह परीक्षा कम्प्यूटरीकृत परीक्षा होगी, जिसका एग्जाम पैटर्न जल्द ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

सीयूईटी 2022 परीक्षा की पात्रता

सीयूईटी 2022 परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है, जिसकी जानकारी निम्नानसुार है।

  • CUET 2022 के लिए आवेदक छात्र देश के किसी भी मान्यता प्राप्त केंद्र व राज्य सरकारी विद्यालय से 12 वीं उत्तीर्ण होने चाहिए।
  • छात्र द्वारा कम से कम 45% अंकों से 12वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की गई हो।
  • छात्रों के 12वीं परीक्षा का रिजल्ट पास होना चाहिए, यदि छात्र किसी भी विषय में फेल होते हैं तो वह इस परीक्षा के लिए आवेदन के पात्र नहीं माने जाएँगे।

CUET 2022 परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन

जो छात्र सेंट्रल युनिवेर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2022 परीक्षा के लिए आवेदन (CUET 2022 Application Form) करना चाहते है वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले आवेदक छात्र एंटीए की ऑफिसियल वेबसाइट nta.ac.in पर विजिट करें।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको Application Process के लिंक पर क्लिक।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी भरकर सभी दस्तावेजों को सबमिट कर देना होगा।
  • इसके बाद CUET एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर आपको अपने पास सुरक्षित रख लेना होगा।
  • इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

CUET 2022 परीक्षा पैटर्न

इस वर्ष सेंट्रल युनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2022 का परीक्षा पैटर्न 12वीं की एनसीआरटी किताबों पर आधारित होगा। जिस पर यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार द्वारा की गई जानकारी के अनुसार इन युनिवेर्सिटी में स्नातक पाठ्यक्रमों में छात्रों का प्रवेश केवल CUET प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा, जिसमे उनके 12वीं बोर्ड के अंकों का कोई वेटेज नहीं होगा। इस प्रवेश परीक्षा में तीन खंड होंगे जिसमे में एनसीआरटी किताबों पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न दिए जाएँगे, इसके साथ ही गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग भी रखी जाएगी।

CUET परीक्षा 2022 का आयोजन NTA 13 भाषाओं में करवाएगी, जिनमे हिंदी, असमियां, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलगु, कन्नड़, उर्दू, बंगाली, पंजाबी, उड़िया और अंग्रेजी शामिल होगी। इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले छात्रों को ही दिल्ली युनिवर्सिटी और जेएनयू में एडमिशन मिल सकेगा, इसके अलावा स्टेट युनिवर्सिटी चाहे तो इस टेस्ट को अपना सकती है। इस परीक्षा का आयोजन सभी छात्रों के लिए दो पालियों में किया जाएगा, जिसमे सेक्शन-1 में छात्र भाषा का चयन व दूसरे सेक्शन में डोमेन सब्जेक्ट का चयन कर सकेंगे। इस परीक्षा के पहले शिफ्ट में जनरल टेस्ट और दूसरी शिफ्ट में चारों डोमेन सब्जेक्ट और अतिरिक्त भाषा का टेस्ट किया जाएगा।

सीयूईटी मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा छात्रों का चयन

सीयूईटी परीक्षा 2022 में शामिल छात्रों के प्रतियेक युनिवेर्सिटी में प्रवेश एंटीए द्वारा तैयार की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों के 12वीं बोर्ड के अंकों का कोई परामर्श नहीं रखा जाएगा, इसके साथ ही देश के जाने-माने केंद्रीय विश्वविद्यालयों जैसी जेएनयू, दिल्ली युनिवर्सिटी, जेएमआई को CEUT द्वारा कवर किया जाएगा, इसके साथ ही परीक्षा का आरक्षित सीटों के कोटे में कोई प्रभाव नहीं होगा।

ऐसी ही सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment