CUET 2022: आज से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

CUET 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, (Common Universities Entrance Test) CUET 2022 के लिए पंजीकरण आज से शुरू हो जाएंगे। जो भी इच्छुक अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वो 2 अप्रैल से अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण हेतु उम्मीदवारों को निर्धारित की गयी आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर विजिट करना होगा। इस परीक्षा का आयोजन एंटीए (National Testing Agency) द्वारा किया जाएगा। परीक्षा के आयोजन की तिथि जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इस परीक्षा के जरिये छात्रों को देश भर में सेंट्रल यूनिवर्सिटी के स्नातक प्रोगाम (Under Graduation Program) में एडमिशन मिलेगा।

CUET 2022

सभी इच्छुक उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बात दें की एग्जाम आयोजित कराने वाली एजेंसी यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency, NTA) द्वारा 2 अप्रैल 2022 को आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर पंजीकरण हेतु आवेदन पत्र जारी करेगी। जिसे सभी उम्मीदवार, (जो भी विद्यार्थी अंडर ग्रेजुएट/स्नातक प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं) अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2022 भर सकते हैं। इस परीक्षा के जरिये सभी विद्यार्थियों को देश में प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज मानी जाने वाली डीयू (दिल्ली विश्वविद्यालय), जामिया मिलिया, और जेएनयू सहित और भी सेंट्रल विश्विद्यालय में प्रवेश दिया जाएगा।

सीबीटी मोड में आयोजित होगी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित कराई जाने वाली इस परीक्षा (CUET 2022) को सीबीटी मोड में कराया जाएगा। ये एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है।  कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के आयोजन सम्बंधित नवीनतम अपडेट के अनुसार , इस परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। पहली पाली में सभी विद्यार्थियों को भाषा संबंधी टेस्ट देना होगा। साथ ही विशिष्ट प्रश्न पत्र और एक जनरल टेस्ट भी देना होगा। इस के बाद दूसरी पाली में चार डोमेन : विशिष्ट विषय और विकल्प भाषा विषय होंगे।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2022 का आयोजन 13 भाषाओं किया जाएगा। ये हैं भाषाओं की सूची – मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, उड़िया, कन्नड़, मलयालम, बंगाली, असमिया, पंजाबी, अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू सहित 13 भाषाओं में आयोजन होगा । जानकारी के लिए बता दें की CUET 2022 परीक्षा में सभी प्रश्न 12वीं कक्षा के सिलेबस के आधार पर पूछे जाएंगे। इसके अतिरिक्त सीयूईटी सिलेबस 12वीं के NCERT बुक्स पर ही आधारित होता है। 

कौन-कौन कर सकता है CUET 2022 में आवेदन

CUET 2022 की परीक्षा स्नातक प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इसलिए इस परीक्षा में आवेदन करने वाले को मान्यता प्राप्त राज्य या नेशनल स्कूल बोर्ड से कम से कम 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास होना आवश्यक है। इस परीक्षा वाले सभी छात्रों के पास आवेदन के समय कुछ दस्तावेज होने आवश्यक हैं जैसे की – 10वीं की मार्कशीट , 12वीं की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो, स्टूडेंटस सिग्नेचर, फोटो आईडी प्रूफ, आधार कार्ड, कैटेगिरी सार्टिफिकेट आदि संबंधित दस्तावेज।

Leave a Comment