CTET Exam 2022 Result: सीटेट रिजल्ट पर आया बड़ा अपडेट, इस दिन जारी हो सकता है रिजल्ट

CTET Exam 2022 Result: जिन भी उम्मीदवारों ने दिसंबर सेशन CTET परीक्षा 2022 में भाग लिया है और जो परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे है उन्हें यह सूचित किया जाता है कि जल्द ही उनका CTET की परीक्षा का परिणाम सीबीएसई की तरफ से जारी की जाएगी। पहले CTET Exam का परिणाम 15 फरवरी 2022 को होने की संभावना जताई जा रही थी लेकिन किसी कारण से इसकी रिजल्ट घोषित करने तारीख आगे बढ़ा दी गयी। चलिए जानते है इससे जुडी और अन्य जानकारियों को।

इस महीने हो सकता है CTET रिजल्ट जारी

हालाँकि 15 फरवरी के बाद से अभी तक बोर्ड द्वारा CTET परीक्षा के रिजल्ट की तारीख जारी होने का कोई एलान नहीं किया गया है लेकिन उम्मीद यह जताई जा रही है कि परीक्षा के परिणाम की घोषणा मार्च के इस सप्ताह या अगले सप्ताह तक की जा सकती है। बता दें, बोर्ड द्वारा CTET परीक्षा का परिणाम CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा जिसके बाद उम्मीदवार अपने मोबाइल व कंप्यूटर के माध्यम से अपना रिजल्ट आसानी से पोर्टल पर जाकर देख सकेंगे।

CTET Exam 2021 Result check date

इस तारीख को आयोजित की गयी थी परीक्षा

बता दें, सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (केन्दीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) 16 दिसंबर से 21 जवारी 2022 को आयोजित की गयी थी। यह देश के विभिन्न एग्जाम सेंटर्स में करवाई गयी थी। बोर्ड दवा 1 फरवरी 2022 को आंसर की जारी की गयी थी जिसके बाद बोर्ड ने छात्रों के लिए 4 फरवरी को आपत्ति विंडो (ऑब्जेक्शन विंडो) को ओपन कर दिया था। जिन भी उम्मीदवारों को आंसर की को लेकर किसी तरह की आपत्ति थी उन सभी उम्मीदवारों इसके लिए राशि का भुगतान भी करना पड़ा।

CTET की परीक्षा में दो तरह के पेपर आयोजित किये गए थे। पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए था जिन्हे कक्षा 1 से लेकर 5 तक की क्लास के लिए टीचर बनना था और पेपर 2 उन सभी उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया गया था जिन्हे कक्षा 6 से लेकर 8वी तक का टीचर बनना था। बता देते है, सीबीएसई CTET परीक्षा परिणाम की किसी तरह से री-चेकिंग व पुनःमूल्यांकन नहीं किया जायेगा और ना इस संबन्ध में किसी तरह का ईमेल या लेटर में विचार किया जायेगा।

ऐसे देखें CTET परीक्षा 2022 का रिजल्ट

  • उम्मीदवार को सबसे पहले CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको CTET दिसंबर रिजल्ट 2022 के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद नए पेज पर आपको एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि को भरना होगा और लॉगिन कर लेना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट खुल कर आजायेगा।
  • जिसे आप चेक करके प्रिंटआउट निकाल सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment