CTET Admit Card 2021: ऐसे करें अपना सीटेट का एडमिट कार्ड डाउनलोड, ये है प्रक्रिया

CTET Admit Card 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से Central Teacher Eligibility Test (CTET) हेतु दिसंबर माह में एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है। सभी उम्मीदवार सीटेट एडमिट कार्ड को ctet.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत डाउनलोड कर सकते है। हालाँकि CENTRAL BOARD OF SECONDARY EDUCATION के माध्यम से CTET परीक्षा एडमिट कार्ड जारी करने से संबंधी अभी कोई पुष्टि नहीं की गयी है लेकिन जल्द ही परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड को सीबीएसई के माध्यम से एडमिट कार्ड को जारी किया जायेगा।

CTET Admit Card 2021

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET एडमिट कार्ड सभी उम्मीदवारों के लिए जल्द ही ctet.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट में जारी किया जायेगा। सभी उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित होने के लिए अपने एडमिट कार्ड को केवल ऑनलाइन मोड में ही डाउनलोड कर सकते है। उम्मीदवारों के लिए Central Teacher Eligibility Test (CTET) परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक किया जायेगा। यह परीक्षा सीबीएसई के माध्यम से कैंडिडेट के लिए 2 शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली में होने वाली परीक्षा के लिए सुबह 9:30 से 12 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। इसी के साथ द्वितीय पाली में होने वाली परीक्षा हेतु 2:30 बजे से लेकर 5 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

कैंडिडेट के लिए Subject Wise Exaam Date और परीक्षा समय से संबंधित सभी विवरण एडमिट कार्ड में दिया जायेगा। CTET परीक्षा में उपस्थित होने के लिए सभी उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। सभी उम्मीदवारों को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र में निर्धारित समय के आधे घंटे पहले केंद्र में उपस्थित होना होगा।

ऐसे करें अपना सीटेट का एडमिट कार्ड डाउनलोड, ये है प्रक्रिया

  • CTET परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए ctet.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में Important Links के सेक्शन में CTET Admit Card 2021 के लिंक में क्लिक करें।
  • अब अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन करें।
  • इसके बाद आगे दी गयी प्रक्रिया को पूरा करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर इसका प्रिंट ले।
  • और सीटेट परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड को सुरक्षित करके रखें।
  • इस तरह से उम्मीदवार सीटेट परीक्षा एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।

सीटेट परीक्षा पैटर्न

Central Teacher Eligibility Test (CTET) हेतु 2 पेपर होते है। प्रथम पेपर का आयोजन उन सभी कैंडिडेट के लिए किया जाता है जो कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के टीचर बनना चाहते है। इसी के साथ 2nd पेपर में वह सभी उम्मीदवार शामिल होते है जो कक्षा 6 से लेकर 8 तक के टीचर बनना चाहते है। लेकिन यदि कोई उम्मीदवार दोनों पेपर में उपस्थित होना चाहते है तो उन्हें दोनों परीक्षा में उपस्थित होने का विकल्प दिया जाता है।

पेपर 1st में 5 खंडो से प्रश्न होते है। जिसमें भाषा जिसमें भाषा I, भाषा II, पर्यावरण अध्ययन और गणित बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, जैसे विषयों को शामिल किया गया है, प्रत्येक खंड में 30 प्रश्न होते है और प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 मार्क्स

पेपर- II में भी 5 खंड मौजूद होते है। इस पेपर में भाषा I, भाषा II, Social Studies/Social Science (For Social Studies/Social Science Teacher only) या गणित तथा विज्ञान (केवल गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) ,बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, के प्रश्न होंगे। गणित और सामाजिक विज्ञान सेक्शन में 60-60 प्रश्‍न होते हैं और बाकि में 30 प्रश्‍न होते है।

पोस्ट ऑफिस में 12वीं पास वालों के लिए आई बंपर भर्ती, सैलरी 25,500 से 81,100 रुपये तक

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment