CTET 2022: आखिर कब आएगा सीटेट 2022 जुलाई का नोटिफिकेशन? जानें ताज़ा अपडेट

CTET 2022: जो अभ्यर्थी सीबीएसई स्कूल के अध्यापक की नौकरी करना चाहते है उन्हें सीटीईटी की परीक्षा पास करनी होती है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा का भाग बनना चाहते है वे नोटिफिकेशन का बहुत ही बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है। आखिर कब आएगा सीटेट 2022 जुलाई का नोटिफिकेशन? केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं किये गए है। सीटेट 2022 परीक्षा के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किये जायेंगे। जानिए CTET (Central Teacher Eligibility Test) से जुडी अन्य जानकारी क्या है पूरी खबर –

कब आएगा सीटेट 2022 जुलाई का नोटिफिकेशन

सीबीएसई द्वारा जल्द ही सीटीईटी (सेन्ट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। जानकारी के लिए बता दें इस नोटिफिकेशन को सीटीईटी की ऑफिसियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जायेगा। आप नोटिफिकेशन में परीक्षा से जुडी समस्त जानकारी जैसे- पात्रता, शैक्षिक योग्यता, आयुसीमा आदि जानकारी प्राप्त कर सकते है। संभावित है मई माह के अंतिम सप्ताह तक CTET 2022 Notification जारी कर दिया जायेगा।

CTET 2022 से जुडी मुख्य जानकारी

वे उम्मीदवार जो सीटीईटी (Central Teacher Eligibility Test) क्लियर कर लेते है उन्हें नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, प्राइमरी स्कूलों में टीचर की जॉब आसानी से मिल जाती है। हालांकि अब बोर्ड द्वारा सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैद्यता की समयसीमा आजीवन कर दी गयी है। जबकि पहले यह सर्टीफिट केवल 7 सालो तक ही मान्य होता था। उदाहरण के लिए – मान लीजिए किसी उम्मीदवार ने एक बार सीटेट की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है तो वह जीवनभर शिक्षक भर्ती के लिए पात्र रहेगा। उम्मीदवार को पुनः साथ साल बाद सीटेट की परीक्षा नहीं देनी होगी। उसका यह सर्टिफिकेट जीवनभर मान्य रहेगा।

UBTER JEEP 2022: उत्तराखंड पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा का रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें योग्यता और आवेदन प्रक्रिया

ऐसे कर सकेंगे CTET 2022 आवेदन

हालांकि अभी तक सटीईटी 2022 (Central Teacher Eligibility Test) के लिए अधिसूचना जारी नहीं की गई है। जैसे ही इसके लिए अधिसूचना जारी की जाएगी इसके विषय में आपको सूचित कर दिया जायेगा। ऐसे कर सकेंगे उम्मीदवार घर बैठे ऑनलाइन आवेदन –

  • उम्मीदवार पहल ऑफिसियल वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर अप्लाई फॉर जुलाई सीटीईटी 2022″ के लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा, पूछी गई जानकारी भरें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म भरें।
  • डाक्यूमेंट्स स्कैन करें और अपलोड करें।
  • ऑनलाइन ही आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • इसके बाद फॉर्म सबमिट करें और सेव करके प्रिंटआउट निकाल लें।

अगर आपको CTET (Central Teacher Eligibility Test) 2022 कोई भी जानकारी चाहिए तो आप सीटीईटी की ऑफिसियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment