CSBC Bihar Police Bharti: 27 मार्च को होगी बिहार पुलिस फायरमैन भर्ती की परीक्षा, इस दिन आएगा एडमिट कार्ड

CSBC Bihar Police Bharti: सीएसबीसी बिहार पुलिस भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा की तिथि जारी कर दी गयी है। जो भी उम्मीदवार बिहार पुलिस सेवा की अग्निशमन सेवा में फायरमैन की भर्तियों में आवेदन कर चुके हैं , ये खबर उनके लिए महत्वपूर्ण हैं बता दें की CSBC Bihar Police Bharti की लिखित परीक्षा 27 मार्च (रविवार) 2022 को आयोजित की जाएगी। आप को बता दें की ये भर्तियां बिहार पुलिस विभाग द्वारा 2021 में फरवरी – मार्च माह में निकाली गयी थी। इसके लिए 12वीं पास उम्मीदवारों से भर्तियों के लिए आवेदन मांगे गए थे। अग्निशमन सेवा में फायरमैन की कुल पदों की संख्या 2380 है। इन पदों भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जल्द ही जारी किये जाएंगे।

CSBC Bihar Police Bharti: 27 मार्च को होगी बिहार पुलिस फायरमैन भर्ती की परीक्षा, इस दिन आएगा एडमिट कार्ड
CSBC Bihar Police Bharti 2022

CSBC Bihar Police Bharti 2022

बिहार सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) की परीक्षा 27 मार्च 2022 को आयोजित की जाएगी। फायरमैन पदों पर रिक्तियो की कुल संख्या 2380 हैं जिन पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा (CSBC Bihar Fireman exam 2021) का एडमिट कार्ड भी जल्द जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड जारी होने से संबंधित जानकारी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उम्मीदवार जान सकते हैं। बता दें की अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है। लेकिन ऐसी उम्मीद 20 मार्च के आस पास एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। जारी होने के बाद सभी उम्मीदवार csbc.bih.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

CSBC बिहार पुलिस फायरमैन चयन प्रक्रिया

सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। जानकारी के लिए बता दें की सीएसबीसी बिहार पुलिस भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा केवल क्वालीफाइंग होगी। इस में सभी अभ्यर्थियों को 30 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। इस से कम अंक प्राप्त करने पर उन्हें अगले चरण में होने वाली शारीरिक दक्षता की परीक्षा के लिए अपात्र माना जाएगा।

लिखित परीक्षा के लिए सभी अभ्यर्थीयों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की 10वीं अथवा समकक्ष स्तर के सिलेबस की तैयारी करनी होगी। इस परीक्षा में हिंदी , अंग्रेजी , गणित , सामाजिक विज्ञान (इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र) , विज्ञान (भौतिकी, रसायन शास्त्र, प्राणि विज्ञान, वनस्पति विज्ञान) और सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक विषयों से जुड़े वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। कुल प्रश्नों की संख्या 100 हैं जिन्हे सभी अभ्यर्थियों को 2 घंटे में पूरा करना होगा।

चयन हेतु फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर बनाई जाएगी। इसमें तीन स्पर्धाएं होंगी जिनमे दौड़ , ऊंची कूद, गोला फेंक शामिल हैं। अभ्यर्थियों द्वारा इन स्पर्धाओं में कुल प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

वैकेंसी की संख्या


जैसे की लेख में आप को जानकारी दी गयी है की बिहार अग्निशमन सेवा में फायरमैन (सिपाही) की 2,380 पदों पर भर्ती की जाएगी। कुल रिक्तियों में से 1487 पुरुष और 893 पदों पर महिला उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। यहाँ जानिये बाकी की संख्या –

  • इनमें 957 पद जनरल कैटेगरी के
  • ईडब्ल्यूसी के लिए 238,
  • एससी के लिए 378,
  • एसटी के लिए 23,
  • एससीबीसी के लिए 419,
  • ओबीसी के लिए 268
  • ओबीसी महिला वर्ग के लिए 97 पद शामिल हैं।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment