Crop Damage Compensation List 2022: फसल नुकसान मुआवजा की जिलेवार लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें

Crop Damage Compensation List 2022: प्राकृतिक आपदाओं के कारन हुए फसल के नुकसान की भरपाई करने के लिए हरियाणा सरकार ने फसल बीमा लिस्ट जिले वार सूची को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। इस लिस्ट में उन किसानों को शामिल किया गया है जिनकी फसलों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा है। सरकार द्वारा उन सभी किसान की एक विशेष रिपोर्ट तैयार की जा रही है। सरकार किसानों को फसल में हुए नुकसान के लिए मुवावजे के रूप में उनके बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर करेगी। यह मुआवजा राशि 28 फरवरी 2022 तक सभी के खाते में भेज दी जाएगी। चलिए जानते है इससे जुडी जानकारियों को।

जानिए क्या है फसल बीमा योजना

Crop Damage Compensation List
Crop Damage Compensation List

जैसा की आप सभी जानते ही है देश में आधी से ज्यादा जनसँख्या खेती पर निर्भर है ऐसे में यदि प्राकृतिक आपदाएं आ जाती है तो किसानों की फसल को काफी बर्बाद हो जाती है जिसके कारण किसान भाइयों को काफी परेशानियों और दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बता देते है प्राकृतिक आपदा जैसे: ओले, अंधी तूफ़ान, बारिश, बाढ़ आने के कारण फसल बर्बाद होने पर किसानों की आर्थिक स्थिति पर बहुत बुरा असर देखने को मिलता है। इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को शुरू किया है। जिसके माध्यम से किसानों को फसल के हुए नुकसान पर बीमा प्रदान किया जाता है।

इन सभी फसलों के लिए मिलेगा मुआवजा।

  • खरीफ फसल : धान, बाजरा, कपास आदि
  • रबी फसल : गेहूं, ग्राम, जौ, सरसो, सूरजमुखी

सरकार देगी 561.11 करोड़ का मुआवजा 866 गांव को

खबरों के अनुसार हरियाणा राज्य की सरकार ने प्राकृतिक आपदाओं जैसे : तेज बारिश, पानी के जमाव, आंधी तूफ़ान और कीड़ो के हमले से हुई फसल के नुकसान के लिए सरकार 866 गांव के 8 लाख 95 हजार 712 किसान नागरिकों को 561.11 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि देने का निर्णय लिया है

ऐसे करें चेक फसल नुकसान मुआवजा की जिलेवार लिस्ट

सरकार जल्द ही किसानों के खाते में राशि भेजने वाली है। जिन भी किसानों का नाम लिस्ट में शामिल होगा वह अपने मुआवजे की राशि इस प्रकार से चेक कर सकते है। इसके साथ ही हम आपको कुछ तरीके बतायेंगे जिससे आप यह पता लगा सकेंगे की आपकी फसल नुकसान का मुआवजा राशि आपके खाते में आने में देरी क्यों हो रही।

  • किसान अपने मोबाइल के जरिये योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://agriharyana.gov.in पर जाकर लिस्ट चेक कर सकते है।
  • इसके अलावा किसान नागरिक सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक जाकर पता करें इसके अलावा वह अपने घर बैठे या कही से भी दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी फसल की पूरी जानकारी को प्राप्त कर सकते है।
  • किसान अपने बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर का मैसेज चेक कर सकते है क्यूंकि जिस भी समय सरकार आपके खाते में मुआवजा राशि भेजेगी इसकी सूचना आपको SMS के जरिये आप तक पहुंच जाएगी।
  • जिन नागरिकों का अकाउंट बैंक से लिंक होगा उन्ही के मोबाइल पर मैसेज आएगा और जिनका नंबर बैंक से लिंक नहीं है वह सभी प्रकार की जानकारी जानने के लिए नंबर को लिंक करवा सकते है।
  • किसान नागरिक बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर भी पता कर सकते है जहाँ उनका खाता चालू होगा। वह अधिकारी द्वारा बता दिया जायेगा कि आपके खाते में पैसे आये है या नहीं।
  • पासबुक की मदद से भी आप मुआवजा राशि को चेक कर सकते है क्यूंकि जब आप पासबुक एंट्री करवाएंगे तो आपकी सभी पैसे की जानकारी आप आसानी से देख पाएंगे।
  • इसके अलावा आप गूगल पे, फ़ोन पे या नेट बैंकिंग की मदद से भी अपने खाते में राशि चेक कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment