Credit Card Expensive: सावधान! अब क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी होगा महंगा, ये फीस है बढ़ने वाली

Credit Card Expensive: जिन भी लोगों के पास क्रेडिट कार्ड है या जो क्रेडिट कार्ड का बहुत इस्तेमाल करते है उन सभी लोगों के लिए एक बहुत बड़ी खबर सामने आयी है जी हां, क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना अब महंगा हो गया है। बता दें, वीजा और मास्टरकार्ड अपनी फीस को बढ़ाने वाले है। जिसका सीधा असर मर्चेंट्स के ऊपर देखने को मिलेगा। वीज़ा और मास्टर कार्ड की फीस बढ़ने का असर सीधा-सीधा Credit Card का इस्तेमाल करने वाले क्रेडिटकार्ड धारकों पर पड़ने वाला है। चलिए जानते है इससे जुड़ी अन्य जानकारियों को।

रिपोर्ट्स के मुताबित ये खबर सामने आ रही है की वीजा और मास्टरकार्ड अपने इंटरचेंज फीस में बढ़ोतरी करने वाले है। इसका असर सीधा आपके बिल पैमेंट, शॉपिंग खर्च आदि में देखा जा सकता है।

कोविड-19 के चलते टली गयी थी फीस में वृद्धि

जैसा की आप सभी हाल की परिस्थितयों से तो अवगत होंगे ही। पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के कारण सभी का बहुत बुरा हाल है जिसके चलते क्रेडिट कार्ड कंपनी अपनी फीस की बढ़ोतरी को टाल रही थी लेकिन अब इस्थिति थोड़ी ठीक होने के चलते और सब चीज काबू में आने से कंपनी फीस में बढ़ोतरी कर रही है। अब क्रेडिट कार्ड कंपनी फीस में बढ़ोतरी को नहीं टालेगी।

इंटरचेंज फीस बढ़ने से व्यापारियों को करना होगा और अधिक भुगतान

वीजा और मास्टर कार्ड की इंटरचेंज फीस में बढ़ोतरी होने से व्यापारियों को कस्टमर्स द्वारा किये गए पैमेंट के बदले ज्यादा फीस भरनी होगी। बता दें इसका बर्डन ग्राहकों पर भी देखने को मिलेगा। कस्टमर्स के लिए इंटरचेंज फीस में बढ़ोतरी होने से उनके पैमेंट के बदले व्यापारियों को पैमेंट करना पड़ेगा। जो की कार्ड नेटवर्क द्वारा तय किये जायेंगे। यानी पहले जो एक व्यापारी एक ही वीजा क्रेडिट कार्ड (Visa Credit Card) को एक्सेप्ट करता था वह अब सभी नेटवर्क कार्ड को एक्सेप्ट करेगा।

हो सकती है अगले महीने से बढ़ोतरी

तय है कि कंपनी अगले महीने यानी अप्रैल से अपनी फीस में बढ़ोतरी कर सकती है। जी हां, अप्रैल महीने से क्रेडिट कार्ड फीस में बढ़ोतरी होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महीने के शुरुवात से ही इस कार्य को शुरू कर दिया जायेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment