COWIN Vaccine Registration: 15 से 18 साल के बच्चे Student ID Card से करें वैक्सीन रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें ऑनलाइन

COWIN Vaccine Registration: जैसा की आप देश की स्थिति देख रहे है कोरोना महामारी ने देश का बुरा हाल कर दिया इसके साथ ही अब देश विदेशों में कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन ने भी दस्तक दे दी है। जिससे देश के नागरिकों के लिए खतरा दोगुना हो गया है। ऐसी स्थिति में सरकार ने अभी तक 18 साल से अधिक वाले लोगों को वैक्सीन लगा दी है लेकिन अभी भी देश के बच्चे ऐसे है जो सुरक्षित नहीं है। इसके लिए सरकार ने 15 से 18 साला के बच्चों को वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी है। बता दें, वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी लेकिन इससे पहले बच्चों का कोविन वैक्सीन रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत जरुरी है। चलिए तो आज हम आपको कोविन वैक्सीन रजिस्ट्रेशन (COWIN Vaccine Registration) से जुडी जानकारी के बारे में बताने जा रहे है। जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को पढ़े।

बच्चों के हो सकेंगे 1 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन

15 से 18 साल की उम्र के बच्चों का रजिस्ट्रेशन 1 जनवरी 2022 से शुरू कर दिए जायेंगे। नागरिक अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण प्रकिया को पूरा कर सकते है। मी

डिया रिपोर्ट्स के मुताबित सरकार द्वारा यह कहा गया है कि COWIN पर छात्रों का पंजीकरण हेतु स्टूडेंट ID का इस्तेमाल कर सकते है। यह इसलिए किया गया है क्यूंकि कई बच्चों के पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं होंगे।

3 जनवरी से शुरू हो सकती है वैक्सीन लगाने की प्रकिया

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा यह एलान किया गया है कि बच्चों को 3 जनवरी से कोरोना वायरस के खिलाफ टीका लगाया जा सकता है। जिसके बाद सभी बच्चे स्वस्थ रह सकेंगे और स्कूल भी जा सकेंगे।

इसके साथ ही पीएम से सभी फ्रंट लाइन काम कर रहे वर्कर के लिए बूस्टर डोज को लगाने का भी एलान किया है (यानी तीसरी डोज़ लगाने का फैसला) साथ ही देश के जितने भी बुजुर्ग नागरिक है अगर उन्हें अन्य किसी प्रकार की दिक्कते है तो उनके लिए भी बूस्टर डोज़ लगाने की घोषणा सरकार द्वारा की गयी है।

जल्द लगेगी यह वैक्सीन्स

देश में बच्चों को दो में से एक डोज़ लगायी जाएगी। इनमे भारत बायोटेक की कोवाक्सिन ता फिर जायडस कैडिला की ZyCoV-D की वैक्सीन लगायी जा सकती है। इन दोनों वैक्सीन को 12 साल से ऊपर की उम्र के बच्चों को लगाने के लिए स्वीकृति मिल चुकी है।

बता देते है, कि तीसरा संभावित टीका सीरम इंस्टिट्यूट का NOVAVAX हो सकता है। जिसे नेशनल ड्रग कंट्रोलर ने 7 साल से 11 साल तक के बच्चों को लगाने की मंजूरी दी है। इसके अलावा बच्चों के लिए चौथी वैक्सीन बायोलॉजिकल ई का CORBEVAX है, इसे 5 साल से ऊपर बच्चों पर एडवांस ट्रायल करने की मंजूरी दी गयी है। NOVAVAX और CORBEVAX को अभी इस्तेमाल करने की मंजूरी नहीं दी गयी है।

Cowin Covid Vaccine Registration Online, Appointment Official Website

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment