Covid Vaccine Slot Booking: शुरू हो गया बच्चों की कोरोना वैक्सीन का स्लॉट बुकिंग, ऐसे करें बुक

Covid Vaccine Slot Booking: देशभर में लोगों को कोरोना महामारी की तीसरी लहर से सुरक्षित रखने के लिए सरकार द्वारा वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को युवाओं व वृद्धजनों के बाद अब 15 साल से 18 साल के बच्चों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया नए साल (1 जनवरी 2022) से शुरू की जा चुकी है। इसके लिए 3 जनवरी 2022 से वैक्सीनेशन लगवाने के निर्देश के बाद आज से सभी राज्यों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए शुरू कर दी गई है। जिसके लिए अभिभावक अपने बच्चों का टीकाकरण करने के लिए कोरोना वैक्सीन के स्लॉट बुकिंग COWIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करके कर सकेंगे।

Covid Vaccine Slot Booking: शुरू हो गया बच्चों की कोरोना वैक्सीन का स्लॉट बुकिंग
Covid Vaccine Slot Booking: शुरू हो गया बच्चों की कोरोना वैक्सीन का स्लॉट बुकिंग

कोविड-19 वैक्सीन स्लॉट बुकिंग

देश में कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 25 दिसंबर को की गई घोषणा में 15 से 18 साल के सभी बच्चों के लिए नववर्ष में टीकाकरण की शुरुआत करने की बात कही गई थी, जिसके बाद से देश में बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को 1 जनवरी 2022 से शुरू कर दिया गया है। जिसके लिए ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग की सुविधा कोविन पोर्टल पर जारी होने से अब बच्चों से टीकाकरण के लिए आधार कार्ड या बच्चों से स्कूल आईडी कार्ड का उपयोग भी स्लॉट बुकिंग के लिए किया जा सकता हैं। यदि आप भी अपने बच्चे के टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक करवाना चाहते हैं तो यहाँ बताई गई प्रक्रिया द्वारा रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।

शुरू हो गया बच्चों की कोरोना वैक्सीन का स्लॉट बुकिंग

कोविड-19 से बचने के लिए बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के लिए कविन प्लेटफार्म के प्रमुख डॉ आर एस शर्मा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पात्र बच्चों के टीकाकरण के लिए जिन बच्चों के आधार कार्ड नहीं बने हैं उनके लिए उनके स्कूल आईडी कार्ड को भी रजिस्ट्रेशन के लिए जोड़ा गया है, जिससे वह आसानी से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा देश के 10 करोड़ से अधिक बच्चों का कोविड टीकाकरण करवाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमे 15 से 18 वर्ष के बच्चों को केवल भारत में बनाई गई भारत बायोटेक की Covaxin की डोज लगवाई जाएगी।

बच्चों के लिए ऐसे करें कोरोना वैक्सीन का स्लॉट बुकिंग

कविन ऐप पर बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन का स्लॉट बुक करने के लिए अभिभावक यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर स्लॉट बुक करवा सकेंगे।

  • सबसे पहले आप कविन ऐप की आधिकारिक वेबसाइट https://www.cowin.gov.in पर विजिट करें।
  • अब यदि आप कविन ऐप पर रजिस्टर्ड नहीं है तो पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • यहाँ रजिस्ट्रेशन के लिए आपको बच्चे का नाम, उम्र आदि जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके मोबिए पर एक कन्फोर्मशन मैसेज आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको अपने क्षेत्र का पिन कोड नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आपके एरिया की वैक्सीनेशन सेंटर्स की लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • यहाँ आप अपनी सुविधा अनुसार बच्चे के टीकाकरण बुकिंग की तारीख व समय के साथ स्लॉट बुकिंग कर सकेंगे।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment