Corona Vaccine For Kids: आ गई बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन, जानें कैसे मिलेगी

Corona Vaccine For Kids: भारत में देश के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन आ गयी है। 2 से 18 वर्षों के बच्चों के लिए अब जल्द ही कोरोना वैक्सीन को मंजूरी भी मिल सकती है। आप की जानकारी के लिए बता दें की बच्चों पर वैक्सीन की ट्रायल रिपोर्ट को SEC और CDSCO को भेज दी गयी है। जिस पर अभी काम चल रहा है। काम पूरा होते ही जल्द ही इस बारे में कोई खबर आ सकती है।

बच्चों की वैक्सीन आने को लेकर खबर कितनी सही?

कल से सोशल मीडिया में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन की खबर वायरल हो रही है। इसमें कहा जा रहा है की 2 से लेकर 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए कोरोना की वैक्सीन को मजूरी मिल गयी हैं । और जल्द ही सरकार द्वारा वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया को शुरू करने की गाइडलाइन्स जारी कर दी जाएगी। लेकिन यहाँ हम आप की जानकारी के लिए बता दें की ये खबर सही नहीं है। बच्चों की वैक्सीन के लिए आप को अभी थोड़ा और इंतज़ार करना होगा।

बच्चों की वैक्सीन को मंजूरी मिलने की खबर का खंडन करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय की और से डॉक्टर भारती प्रवीन पवार ने बयान जारी किया है। जारी किये गए बयान में बताया गया है की अभी वैक्सीन का मूल्यांकन चल रहा है और एक्सपर्ट कमिटी की इस पर बातचीत जारी है। इसलिए DCGI द्वारा वैक्सीन को मजूरी देने की खबर गलत है। उन्होंने बताया की ऐसा किसी कन्फ्यूजन के चलते हुआ है।

कितनी असरदार है ये वैक्सीन

किसी भी वैक्सीन को मंजूरी देने से पहले उसका ट्रायल होता है जिसमें ये पता चलता है की वैक्सीन कितनी असदार है। ऐसे ही भारत बायोटेक द्वारा देश के 2 से 18 वर्ष के बच्चों पर ट्रायल गया है। इन बच्चों को 28 दिन के अंतर पर दो डोज लगाई गयी। जिसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नजर नहीं आया। भारत बायोटेक ने ये ट्रायल रिपोर्ट  CDSCO के पास भेजी है। जिसके मूल्यांकन के बाद ही इस वैक्सीन को मजूरी मिल सकती है। इसके बाद ही सरकार बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए गाइडलाइन्स जारी करेगी।

वैक्सीन बच्चों के लिए क्यों जरुरी?

बच्चों के लिए वैक्सीन इसलिए जरुरी है क्यूंकि कोरोना के दूसरे लहर में बच्चे भी इस बीमारी से संक्रमित हुए थे। इसलिए ये खतरा उनपर भी है। हालाँकि बच्चों पर बहुत ज्यादा प्रभाव न होने के कारण अभी तक उन्हें वैक्सीन नहीं लगी थी। लेकिन भविष्य में उन्हें सुरक्षित रलहने के लिए वैक्सीन आवश्यक है। आप की जानकारी के लिए बता दें की विदेशों में बच्चों की वैक्सीन आ चुकी हैं वैक्सीनेशन भी शुरू हो चुके हैं। हमारे देश में भी जल्द ही वैक्सीन को मंजूरी मिलने की संभावना है। बताया जा रहा है की वैक्सीन आने पर सबसे पहले उन बच्चों का वैक्सीनेशन होगा जिन्हे अस्थमा , कैंसर या कोई दूसरी गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। इसके बाद सभी बच्चों को ये वैक्सीन दी जाएगी।

कक्षा 10वीं/12वीं के छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, आवेदन शुरू

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment