Corona Testing: अब घर बैठे ही कर पाएँगे कोरोना की टेस्टिंग, ऐप पर मिलेगा टेस्ट रिपोर्ट

Corona Testing: जैसा की आप सभी जानते ही है हाल की परिस्थितियाँ बद से बदतर होती चली जा रही है। हर तरफ कोरोना वायरस का संकट छाया हुआ है। कोरोना की तीसरी लहर भी बहुत तीजी से फ़ैल रही है जिससे आये दिन लोग सक्रमित होते जा रहे है। यह तो आप सभी जान ही गए है कि यह कितना खतरनाक है इससे किसी की भी जान तक चली जा रही है ऐसे में बेहतर है की सभी अपने घरों में सुरक्षित रहे या बाहर जाते समय मास्क और सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करें।

corona home test kit Corona Testing: अब घर बैठे ही कर पाएँगे कोरोना की टेस्टिंग, ऐप पर मिलेगा टेस्ट रिपोर्ट
Corona Testing: अब घर बैठे ही कर पाएँगे कोरोना की टेस्टिंग, ऐप पर मिलेगा टेस्ट रिपोर्ट

यदि आपको कोरोना वायरस के लक्षण महसूस होते है तो ऐसे में आपको इधर-उधर जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे ही अपना कोरोना टेस्ट कर सकते है जी हां, बाजारों में कोरोना की सेल्फ टेस्ट किट आ गयी है जिसका नाम है CoviSelfTM. बता देते है इस कोरोना टेस्ट किट को पुणे के मायलैब सोल्यूशन्स लिमिटेड ने लांच किया है। आपको यह टेस्ट किट किसी भी मेडिकल स्टोर या ई-कॉमर्स साइट पर भी मिल पायेगी। नागरिक चाहे तो इसे ऑनलाइन भी आर्डर करा सकते है। इसकी कीमत 250 रुपये होगी। इस किट को इंडियन कॉउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च ने भी मंजूरी दे दी ,जिसके बाद ही यह बाजारों और ऑनलाइन साइट्स पर उपलब्ध करवाई गयी है।

जानिए क्या है इस किट की खासियत

पुणे की मायलैब डिस्कवरी सोल्यूशन्स लिमिटेड द्वारा तैयार की गयी इस कोरोना टेस्ट की खासियत यह है कि यदि आप अपने घर पर किट के जरिये टेस्ट करते है तो इसकी सीधा रिपोर्ट ICMR तक पहुँच जाएगी। इस बात की जानकारी को गोपनीय रखा जायेगा। बता दें, भारत देश की यह पहली होम कोविड टेस्ट किट (Corona Testing) है जिसका उपयोग लोग घर में बैठकर कर सकते है और यह जान सकेंगे की वह करना से संक्रमित तो नहीं है।

डिलीवरी होगी कॉन्टैक्टलेस

भारत की पहली कोरोना होम टेस्ट किट को देश में पिन कोड के जरिये डिस्ट्रीब्यूट किया जायेगा। सुरक्षित और सेफ डिलीवरी हेतु यह नागरिकों को कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी की सुविधा देगी।

ऐप के जरिये मिलेगा टेस्ट रिजल्ट

जो भी कोरोना टेस्ट किट से अपना टेस्ट करवाएगा उसका रिजल्ट उसे ऐप के माध्यम से प्राप्त हो जायेगा। इसके लिए उन्हें केवल होम टेस्टिंग किट का ऐप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर मिल जायेगा। जिसे नागरिकों को डाउनलोड कर लेना है। नागरिकों को मोबाइल ऐप में दी गयी टेस्टिंग प्रक्रिया अच्छे से समझायी जाएगी। टेस्ट पूरा होने के बाद यूजर्स को अपनी फोटो उसी मोबाइल से लेनी पड़ेगी जिससे ऐप को डाउनलोड और टेस्टिंग (Corona Testing) के लिए पंजीकरण किया होगा।

इस ऐप में मौजूद व्यक्ति के डाटा को सिक्योर सर्वर पर कैप्चर किया जायेगा। जो की ICMR कोविड-19 के ऑनलाइन टेस्टिंग पोर्टल से कनेक्ट होगा।

जानिए क्या है किट से जुड़े निर्देश

  • ICMR ने इस कोरोना टेस्ट किट को ज्यादा इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी है।
  • यूजर मैन्युअल के अनुसार टेस्ट किट का उपयोग घर पर ही होना चाहिए।
  • यदि किसी व्यक्ति का इस एंटीजन टेस्ट किट में कोरोना पॉजिटिव आता है तो उसे पॉजिटिव समज लिया जायेगा और उसे दोबारा टेस्ट करने की अनुमति नहीं मिलेगी।
  • यदि कोई पॉजिटिव पाया जाता है उसे ICMR और स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से होम आइसोलेशन में रहना होगा और अपनी देखभाल करनी होगी।
  • नेगेटिव आने वाले व्यक्तियों को एक बार दोबारा RTPCR टेस्ट करवाना चाहिए क्यूंकि कम लक्षण वाले व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव आ सकती है, इसलिए पूरी तरह जांच करना आवश्यक है। नेगेटिव आने वाले व्यक्तियों की पूरी सही रिपोर्ट ना आने तक उन्हें स्वस्थ्य मंत्रालय और ICMR के निर्देशों के अनुसार होम आइसोलेशन का पालन करना होगा।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment