Corona Kavach Policy: 5 लाख रुपये का कवर मिलेगा कुछ भी होने पर, जाने विस्तार में

Corona Kavach Policy: देश अभी भी कोरोना महामारी से पूरी तरह से उबरा नहीं है। ऐसे में मौजूदा स्थिति को देखते हुए बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने सभी बीमा कंपनियों को नई Corona Kavach Policy बेचने व साथ ही पुरानी पालिसी को भी रिन्यू करने की मंजूरी दे दी है। अब सभी ग्राहक इस का लाभ अगले साल 31 मार्च 2022 तक ले सकेंगे। इस पालिसी के अंतर्गत सभी लोगों को लाभ मिलना अभी जारी रहेगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की कोरोना कवच पालिसी को 10 जुलाई 2020 में शुरू किया गया था। जिस दौरान देश में नागरिक कोरोना महामारी की वजह से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे।

5 लाख रुपये का कवर मिलेगा कुछ भी होने पर

Corona Kavach Policy के अंतरगत बीमा कराने वाले ग्राहकों को न्यूनतम 50 हज़ार रूपए से लेकर अधिकतम 5 लाख रूपए तक का बीमा कवर मिलेगा। इस बीमा पालिसी को लेने के लिए कोई भी 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष तक के व्यक्ति पात्र होंगे। जैसे की इरडा द्वारा अब इसकी अवधि बढ़ा दी गयी है , तो सभी ग्राहक Corona Kavach Policy को 31 मार्च 2022 तक कभी भी ले सकते हैं। साथ ही जिन्होंने ये पालिसी पहले से ली है वो लाभार्थी भी इसे रिन्यू करा सकते हैं।

यदि आप भी मौजूदा हालातों को देखते हुए हेल्थ इन्शुरन्स लेने की सोच रहे हैं तो कोरोना कवच पॉलिसी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस स्वास्थ्य बीमा की अवधि साढ़े 3 माह , साढ़े 6 माह और साढ़े 9 माह हो सकती है। जिसमें कवर का प्रीमियम जीएसटी को हटाकर 500 रूपए से लेकर 6000 रूपए तक का होगा। आप को बताते चलें की कोरोना के इलाज में लगभग 2 से 2 .5 लाख रूपए का खर्च आ रहा है। जोकि कुल मिलाकर इस पालिसी के तहत मिलने वाली बीमा राशि से पर्याप्त हो जाएगा। इस पालिसी में कुछ भी होने पर 5 लाख रूपए का कवर मिलेगा। आइये अब जानते हैं की पालिसी में क्या क्या कवर होगा ?

कोरोना कवच पालिसी में ये होगा कवर

कोरोना कवच पालिसी में कोरोना से संक्रमित पाए जाने पर , अस्पताल में भर्ती होने पर , उस से पहले और बाद के इलाज के दौरान भी इस में बीमा कवर का लाभ प्राप्त होगा। आइये अब जानते हैं की इस बीमा में क्या के कवर होगा ?

  • एडमिट होने पर बेड का चार्ज, नर्सिंग चार्ज, ऑक्सीजन, पीपीई किट, ब्लड टेस्ट, आईसीयू और डॉक्टर की कंसल्टेशन फीस कवर होती है।
  • अस्पताल में भर्ती होने से पहले डॉक्टर से कंसल्टेशन , डायग्नोसिस और चेक अप की फीस शामिल होगी। आप की जानकारी के लिए बता दें इस में पालिसी धारक के अस्पताल में भर्ती होने के 15 दिन पहले के सभी खर्चे मिलेंगे।
  • अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद भी लाभार्थी को अगले 30 दिनों तक मेडिकल व दवाइयों का खर्चा मिलता रहेगा।
  • corona kavach policy में एम्बुलेंस का खर्चा भी प्रदान किया जाता है। जो लाभार्थी को घर से अस्पताल और अस्पताल से घर लाती है।
  • जिनका इलाज घर पर चल रहा है उन्हें 14 दिनों तक हेल्थ की मॉनिटरिंग और दवाइयों से संबंधित खर्च को भी कवर किया जाता है।
  • साथ ही आयुर्वेद पद्धति और उस से जुड़े इलाज के खर्चों को भी इसमें शामिल किया गया है।

 इस पास से बिना रोक टोक के कहीं भी जायें, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment