Corona Booster Dose: 10 अप्रैल से 18+ वालों को लगेगी बूस्टर डोज, जानिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

Corona Booster Dose– देश में कोरोना वायरस के मामले में भले ही कमी देखी गयी है। दिल्ली महाराष्ट्र समेत देश के अन्य बड़े शहरों में मास्क पहनने की अनिवार्यता बंद कर दी गयी है। लेकिन कोरोना के खिलाफ लड़ाई अभी जारी है। केंद्र सरकार ने देश की बड़ी आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लगाने के बाद अब बूस्टर डोज देने का ऐलान किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय मुताबिक 10 अप्रैल से 18 वर्ष से अधिक के सभी वयस्क प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर बूस्टर डोज लगवा सकते है। कोरोना वैक्सीन के रूप में यह नागरिकों को तीसरा डोज दिया जायेगा। 10 अप्रैल के बाद बूस्टर डोज लगाने की सुविधा सभी नागरिकों को निजी अस्पतालों में मिलेगी।

Corona Booster Dose

कोरोना वायरस से निपटने के लिए बूस्टर डोज लगाना सभी नागरिकों के लिए अनिवार्य है। जिन लोगो को वैक्सीन के दोनों डोज लगाए हुए 9 महीनो से अधिक समय हो गया है वह बूस्टर डोज लगाने के योग्य है। बूस्टर डोज कोरोना वायरस के खिलाफ बनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगी। Corona Booster Dose के लिए नागरिकों को प्राइवेट अस्पतालों में शुल्क भुगतान करना होगा। हालाँकि वैक्सीन के लिए पात्र आबादी को पहली एवं दूसरी वैक्सीन मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम के जरिये ही मिलेगी। 60 वर्ष की आयु से अधिक नागरिक ,हेल्थ वर्कर ,फ्रंटलाइन वर्कर यह बूस्टर डोज पहले की तरह मुफ्त में मिलेगा।

10 अप्रैल से 18+ वालों को लगेगी बूस्टर डोज, जानिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

कोवैक्सीन, कोविशील्ड की दोनों डोज लेने वाले नागरिकों को ही बूस्टर डोज लगाने के लिए पात्र माना जायेगा। यदि आपने cowin app से पहले से ही अपना रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको इस ऍप के जरिये बूस्टर डोज लगाने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में सन्देश प्राप्त होगा। selfregistration.cowin.gov.in की वेबसाइट में जाकर आप अपने लिए बूस्टर डोज लगाने के लिए स्लॉट बुक करवा सकते है। इसके लिए आपको Register or Sign In for Vaccination हेतु अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके गेट ओटीपी के ऑप्शन में क्लिक करना है। अब आपके सामने कोरोना वैक्सीन से संबंधी डिटेल्स प्राप्त होगी। यदि कोरोना वैक्सीन डोज लगाए हुए आपको 9 महीने का समय हो चुका है तो आप रजिस्ट्रेशन करने के पात्र है।

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाने वाले सभी नागरिकों को बूस्टर डोज लगाना अनिवार्य होगा। यह डोज हमे कोरोना वायरस से बचाने में मदद करेगा। 10 अप्रैल के बाद सभी प्राइवेट अस्पतालों में बूस्टर डोज लगाने की सुविधा नागरिकों को मिलेगी।

Leave a Comment