CNG-PNG Rate Hike: इस राज्य में फिर से बढ़ी सीएनजी-पीएनजी के रेट, जानें नए रेट

CNG-PNG Rate Hike: देश में पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों के बीच अब सीएनजी और पीएनजी के दामों में भी बढ़ोतरी की गयी है। पीएनजी (piped natural gas) की नई दर गुरुवार से लागू हो चुकी चुकी है। इंद्राप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) द्वारा दिल्ली और उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में घरेलु पीएनजी की कीमतों में 1 रुपया प्रति SCM की बढ़ोतरी कर दी है। यह बढ़ोतरी 24 मार्च 2022 से कर दी गयी है। इससे आम लोगों की जेब पर महंगाई का बोझ और अधिक बढ़ गया है। रसोई गैस के साथ साथ CNG-PNG Rate Hike के चलते लोगों को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है।

CNG-PNG Rate Hike

दिल्ली में हुई पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की जानकारी आईजीएल (IGL) ने ग्राहकों को मैसेज के जरिये दी है। मैसेज के बाद अब पीएनजी की कीमतें – 24 मार्च, 2022 से दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी एक रुपये महंगा किया गया है। दिल्ली में आज से CNG का नया दाम  59.01 रुपये प्रति किलो हो चूका है। वहीँ नोएडा – ग्रेटर नोएडा-गाजियाबाद में CNG की कीमत 61.58 कर दी गयी है तो उधर दूसरी तरफ गुरुग्राम में CNG की नई दर 67.37 रुपये प्रति किलो हो चुकी है।

अब मंहगे पेट्रोल की होगी छुट्टी, भारत में इस नई टेक्नोलॉजी से चलने वाली कार आई

कंपनी ने बताया की पीएनजी कीमतों में बढ़ोतरी के पश्चात अब दिल्ली में घरेलु पीएनजी की कीमत 36.61/SCM हो जाएगी। ध्यान दें ये कीमत वैट सहित होगी। कम्पनी के ग्राहकों को भेजे गए मैसेज में पीएनजी की कीमतों में हुई बढ़ोतरी की वजह इनपुट गैस कॉस्ट (Input Gas Cost ) में हुई बढ़ोतरी को बताया है। जिसके चलते घरेलु पीएनजी की कीमतों में वृद्धि की गयी है।

पीएनजी गैस के साथ साथ सीएनजी गैस के दामों में भी बढ़ोतरी की गयी है। बताते चलें की सीएनजी के दाम में भी 50 पैसे प्रति किलो की वृद्धि की गई है और ये बढ़ोतरी गुरुवार सुबह से लागू कर दी गयी थी। इस बढ़ोतरी के बाद CNG की कीमतें दिल्ली में 58.01 रुपये प्रति की दर से बिकेगी। इस से पहले भी IGL ने मार्च की शुरुआत में भी CNG की कीमत में 50 पैसे की वृद्धि की थी।

सीएनजी-पीएनजी के नए रेट

  1. दिल्ली में पीएनजी की कीमत – 36.61 रुपये per SCM
  2. नोएडा-ग्रेटर नोएडा-गाजियाबाद में पीएनजी की कीमत – 35.86 रुपये per SCM
  3. करनाल और रेवाड़ी में पीएनजी की कीमत – 35.42 रुपये per SCM
  4. गुरुग्राम में पीएनजी की कीमत – 34.81 रुपये per SCM
  5. मुजफ्फरनगर-मेरठ और शामली में पीएनजी की कीमत – 39.37 रुपये per SCM
  6. अजमेर-पाली-राजसमंद में पीएनजी की कीमत – 42.023 रुपये per SCM
  7. कानपुर-हमीरपुर-फतेहगढ़ में पीएनजी की कीमत – 38.50 रुपये per SCM

Leave a Comment