CM Yuva Swarozgar Yojana: योगी सरकार 10वीं पास छात्रों को दे रही 10 लाख रुपये तक का लोन, जानें क्या हैं नियम

CM Yuva Swarozgar Yojana: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने युवाओं के लिए सीएम युवा स्वरोजगार योजना लेकर आये है। इस योजना के अंतर्गत युवा अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण ले सकते है। सीएम स्वरोजगार योजना के अंतर्गत युवा 25 लाख रूपये तक का ऋण ले सकते है। योगी सरकार 10वीं पास युवाओं को 25 लाख रूपये तक ऋण देने जा रही है। कौन ले सकते है सीएम स्वरोजगार योजना के अंतर्गत लोन? क्या है इस योजना के नियम? जानिए क्या है योजना की पूरी जानकारी –

क्या है सीएम युवा स्वरोजगार योजना

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश राज्य के युवाओं को अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए लोन उपलब्ध कराने वाली मुक्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना शुरू की है। इस योजना में राज्य के 10वीं पास कोई भी छात्र रोजगार शुरू करने के लिए 25 लॉक रूपये तक का लोन ले सकते है। इस योजना के तहत युवाओं को कम ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाएगा। उम्मीदवार छात्रों को CM Yuva Swarozgar Yojana का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा। साथ ही उम्मीदवारों को कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी।

कौन होंगे आवेदन हेतु पात्र

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का आवेदन करने वाले उम्मीदवार युवा उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी होने चाहिए। साथ ही उम्मीदवार छात्र कम से कम 10 वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवार छात्र की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष तक के बीच होनी चाहिए। अगर उम्मीदवार की उम्र 18 साल से कम या 40 साल से अधिक है तो वे आवेदन हेतु पात्र नहीं माने जायेंगे और न ही उनका आवेदन स्वीकार किया जाएगा। साथ ही बता दें उम्मीदवार किसी भी वित्तीय संस्थान का दोषी नहीं होना चाहिए।

ये होंगे जरूरी दस्तावेज

CM Yuva Swarozgar Yojana (सीएम युवा स्वरोजगार योजना) का आवेदन करने के लिए युवाओं के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। इन दस्तावेजों के आधार पर ही उम्मीदवार ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। ये है जरूरी दस्तावेज –

  • आधार कार्ड
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्कैन किये हुए साइन

कितना मिलेगा लोन

जानकारी के लिए बता दें मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत दो क्षेत्रों के लिए लोन दिए जायेंगे। जैसे कि- इंडस्ट्रियल सेक्टर के लिए और सर्विस सेक्टर के लिए। इंडस्ट्रियल सेक्टर के लिए 25 लाख रूपये तक का लोन और सर्विस सेक्टर के लिए 10 लाख रूपये तक का लोन योगी सरकार द्वारा दिया जा रहा है। युवा जो रोजगार शुरू करना चाहते है वे अपनी इच्छानुसार लोन ले सकते है। जानकारी के लिए बता दें कि सीएम युवा स्वरोजगार योजना (CM Yuva Swarozgar Yojana) के अंतर्गत निम्न ब्याज दर पर ऋण प्रदान कराया जा रहा है।

ऐसे करें आवेदन

यूपी राज्य के वे इच्छुक छात्र जो CM Yuva Swarozgar Yojana (मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना) का लाभ लेना चाहते है उन्हें ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। हालांकि उम्मीदवारों को योजना का आवेदन करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इस प्रकार आप मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना (Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana) के लिए आवेदन कर पाएंगे।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment