CISF Constable Recruitment 2022: कॉन्स्टेबल के पद पर जल्दी से कर लें आवेदन, आखिरी तारीख नजदीक

CISF Constable Recruitment 2022: यदि आप भी सरकारी नौकरी करने के इच्छुक हैं और पुलिस डिपार्टमेंट में नौकरी करना चाहें तो आप के लिए अच्छी खबर है। जानकारी के लिए बता दें कि सीआईएसएफ पुलिस डिपार्टमेंट में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकली है। इस संबंध में जनवरी में अधिसूचना जारी कर दी गयी थी और अब जल्द ही इन पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन करने हेतु कुछ ही दिन बचे हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गयी अधिसूचना के अनुसार सीआईएसएफ के कांस्टेबल पदों पर रिक्तियों पर भर्ती के माध्यम से कुल 1149 पद भरें जाएंगे। सभी 12 वीं पास युवा इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। इस के लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in पर जाना होगा।

CISF Constable Recruitment 2022

CISF Constable Recruitment 2022

सीआईएसएफ कांस्टेबल रिक्रूटमेंट 2022 (CISF Constable Recruitment 2022) के लिए आवेदन करने के लिए सभी इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन करना होगा। सीआईएसएफ के कांस्टेबल की भर्तियों से कुल 1149 रिक्त पदों को भरा जाएगा। बता दें की ये भर्तियां देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए होंगी। सिवाय इन राज्यों के – अंडमान निकोबार, दादर नागर हवेली, दमन एवं दीव, लक्षद्वीप और सिक्किम।

अंतिम तिथि : CISF Constable Recruitment 2022 में आवेदन करने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 04 मार्च 2022 है। सभी योग्य उम्मीदवारों को ये सलाह दी जाती है की वो बाद में परेशानियों से बचने के लिए अंतिम तिथि से पूर्व ही आवेदन कर लें।

एप्लीकेशन फीस: आप को आवेदन हेतु 100 रूपए का भुगतान करना होगा। कृपया ध्यान दें की एससी एसटी और एक्स सर्विसमैन के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं लगेगा।

ये हैं योग्यता / पात्रता शर्तें (CISF Constable Eligibility)

  • इच्छुक उमीदवार का विज्ञान / साइंस विषय से मान्यता प्रात बोर्ड से 12 वीं पास हो।
  • फॉर्म भरने की अंतिम तारिख से पहले 12 वीं पास होना आवश्यक है।
  • सीआईएसएफ के कांस्टेबल पदों पर आवेदन हेतु आप की उम्र 18 से 23 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है।
  • सभी आरक्षित वर्गों को 3 से 10 सालों तक की नियमानुसार आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

पात्रता संबंधी अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस भर्ती से सम्बन्धित जारी की गयी अधिसूचना (Notice ) को पढ़ सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

आप को CISF Constable Recruitment 2022 में आवेदन करने के लिए आप को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी (इन पीडीएफ फॉर्मेट ) को अपलोड करना होगा।

  • 10 वीं ,12 वीं पास की मार्कशीट / प्रमाण पत्र।
  • आयु प्रमाण पत्र हेतु कोई भी एक दस्तावेज ( आधार कार्ड , 10 वीं की मार्कशीट ,आदि )
  • स्कैन किया हुआ हस्ताक्षर ,
  • पासपोर्ट साइज फोटो (स्कैन किया हुआ )
  • जाती प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

CISF Constable Recruitment 2022 Apply Process

आवेदन के लिए सभी इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट  cisfrectt.in पर जाना होगा। इस पर आप को आवेदन हेतु निर्धारित किये गए लिंक पर क्लीक करना होगा और आप को आवेदन पत्र को भरना होगा। साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और सबमिट कर दें।

निर्धारित समय पर आप को एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। जिस के बाद आप परीक्षा दे सकते हैं। इस में उत्तीर्ण होने के बाद आप को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) , मेडिकल टेस्ट और डॉक्युमनेट टेस्ट आदि की प्रक्रिया भी पूरी करनी होगी। इस के बाद सभी स्टेजेस को क्लियर करने के बाद आपकी भर्ती की जाएगी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment