मार्केट में आया नया ‘छोटू सिलेंडर’, जानें कैसे मिलेगा आपको Chotu Cylinder

मार्केट में आया नया ‘छोटू सिलेंडर– इंडियन आयल ने ग्राहकों की सुविधा के लिए कॉम्पजिट सिलेंडर लॉन्च किया है। इस सुविधा के अनुसार 5 या 10 किलोग्राम में उपभोक्ताओं के लिए सिलेंडर उपलब्ध करवाएं जायेंगे। यह सिलेंडर ट्रांसपेरेंट रूप में तैयार किया गया है इस सुविधा के तहत उपभोक्ता देख सकते है की एलपीजी सिलेंडर में कितनी गैस भरी गयी है। रेगुलर सिलेंडर की तुलना में यह सिलेंडर काफी हल्का है। तीन लेयर के साथ सिलेंडर को तैयार किया गया है यह Chotu Cylinder सिलेंडर डिजाइन रूप से तैयार किया गया है।

मार्केट में आया नया ‘छोटू सिलेंडर

इंडियन आयल के द्वारा ग्राहकों की सुविधा के लिए तैयार किया गया इस छोटू सिलेंडर को Composite Cylinder का नाम दिया गया है। यह खास तौर पर इसलिए लॉन्च किया गया है की उपभोक्ताओं को सिलेंडर के भारी वजन में राहत मिल सके। साथ ही यह ट्रांसपेरेंट रूप में ग्राहकों के लिए उपलब्ध किया गया है। जिससे वह यह देख सकते है की सिलेंडर में कितनी एलपीजी गैस भरी गयी है। यानी की विशेष तौर पर यह पारदर्शी रूप में एलपीजी उपभोक्ताओं तक LPG सिलेंडर की जानकारी को उपलब्ध करवाएगा।

3 लेयर के साथ कम्पोजिट सिलेंडर को तैयार किया गया है। इस सिलेंडर को तैयार करने में सबसे अंदर हाई डिसेंटी पॉलीथिन का उपयोग किया गया है। इसके साथ ही अंदर के लेयर को पॉलीमर के साथ ग्लॉस किया गया है। छोटू सिलेंडर का बाहरी स्तर भी HDPE से बना होता है। सुरक्षा के तौर पर यह सिलेंडर काफी मजबूती तौर पर तैयार किया गया है।

कम्पोजिट सिलेंडर की खासियत

छोटू सिलेंडर मौजूदा सिलेंडर की मात्रा में काफी हल्का एवं सुविधा जनक है। इसी के साथ यह सिलेंडर ट्रांसपेरेंट रूप में उपलब्ध किया गया है। इस खासियत के आधार पर एलपीजी उपभोक्ता देख सकते है की सिलेंडर में कितनी गैस बची हुई है। Composite Cylinder की सबसे महत्वपूर्ण खासियत यह है की इसमें जंग नहीं लगता है। इसे आधुनिकी तरीके से डिजाइन किया गया है जो जल्दी से डैमेज नहीं होता है कम्पोजिट सिलेंडर का इस्तेमाल काफी लम्बे समय तक सुरक्षित रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सिलेंडर इंडियन आयल के द्वारा अभी देश के कुल 28 शहरों में उपलब्ध किया गया है जल्द ही सभी एलपीजी उपभोक्ताओं तक कम्पोजिट सिलेंडर की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सभी देश के सभी शहरों में यह व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी।

मार्केट में आया नया ‘छोटू सिलेंडर’, जानें कैसे मिलेगा आपको

Composite Cylinder लेने के लिए एलपीजी उपभोक्ताओं को अपने नजदीकी गैस एजेंसी में अपने पुराने स्टील सिलेंडर को अपने साथ लेकर जाना होगा ,इसके साथ ही अपने एलपीजी दस्तावेजों को अपने साथ लेकर जाना होगा। एलपीजी उपभोक्ता द्वारा अपने पुराने कनेक्शन लेने में जितनी राशि खर्च की गयी होगी उसे कम्पोजिट सिलेंडर के दाम से कम कर दिया जायेगा। इसके साथ ही जो राशि बकाया बच जाएगी उसे भुगतान करके कम्पोजिट सिलेंडर उपभोक्ता ले सकते है।

Composite Cylinder के दाम

  • 10 किलो Composite Cylinder के लिए उपभोक्ता को 3350 रूपए का भुगतान करना होगा।
  • इसी के साथ 5 किलो कम्पोजिट सिलेंडर के लिए 2150 रूपए का शुल्क भुगतान करना होगा।

LPG Subsidy Check Online: अपने गैस सब्सिडी को ऑनलाइन चेक करें, यह है प्रोसेस

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment