CM Bal Covid Scheme: खुशखबरी! मोदी सरकार ने इन बच्चों के खाते में डाले 10-10 लाख रुपए, देखें पूरी लिस्ट

CM Bal Covid Scheme– सरकार के माध्यम से कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को सहयोग प्रदान करने के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की गई। इन्ही योजनाओं में से एक सीएम बाल कोविड स्कीम भी है। इस स्कीम के जरिये कोरोना के समय में अनाथ हुए बच्चों को आर्थिक सहायता के तौर पर 10-10 लाख रूपये की सहायता प्रदान की जा रही है। इस सहायता राशि का लाभ सीधे पात्र बच्चों को उनके खाते में हस्तांतरित किया जायेगा। सीएम बाल कोविड स्कीम का लाभ पात्र बच्चों तक पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने फ़रवरी माह में ऐसे अनाथ बच्चों के लिए आवेदन जारी किये गए थे। जिन अनाथ बच्चों के द्वारा इस योजना में आवेदन किया गया था उन्हें सरकार के माध्यम से 5 मई 2022 से आर्थिक सहायता राशि वितरण करने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। इसी के साथ अनाथ बच्चो को अन्य प्रकार की सुविधा भी सरकार के माध्यम से प्रदान की जा रही है।

CM Bal Covid Scheme

केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को मदद प्रदान करने हेतु सीएम बाल कोविड योजना को शुरू किया गया। आर्थिक सहायता देने के साथ-साथ सरकार ऐसे पात्र बच्चों प्रत्येक माह पांच हजार रूपये की राशि एवं निशुल्क शिक्षा ,एवं निशुल्क राशन देने का प्रावधान किया गया है। इसी के साथ बच्चों को निशुल्क इलाज की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत लगभग 29 बच्चे पात्र है। सरकार के द्वारा यह योजना शुरू किये 10 से अधिक का समय हो गया है। CM Bal Covid Scheme के लिए सरकार द्वारा पात्र बच्चों के आवेदन आमंत्रित किये गए थे। जिसके बाद डाकघर में एडीएम के साथ संयुक्त बैंक खाता खोला गया। इस संबंध में बाल संरक्षण विभाग द्वारा यह जानकारी दी गयी है की पात्र बच्चों की पासबुक चेन्नई से आ चुकी है।

Aditya Birla Capital COVID Scholarship: बिड़ला ग्रुप 60000 रुपये की स्कॉलरशिप देगा छात्रों को, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

मोदी सरकार ने इन बच्चों के खाते में डाले 10-10 लाख रुपए

CM Bal Covid Scheme के अंतर्गत मोदी सरकार ने अनाथ हुए बच्चों के बैंक खाते में 10 लाख रूपये की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है। 23 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद पात्र बच्चे को 10 लाख रूपये एक मुश्त राशि का लाभ दिया जायेगा। इसी के साथ ऐसे अनाथ बच्चों को शिक्षा हेतु सहायता प्रदान करने के लिए सरकार के माध्यम से पीएम केयर्स फंड के माध्यम से केंद्रीय एवं निजी विद्यालयों में एडमिशन दिलवाएगी ताकि वह अपनी शिक्षा को पूर्ण कर सके।

बिहार बाल सहायता योजना 2022: 18 साल से कम उम्र के बच्चों को 1500 रुपये मिलेंगे, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment