सावधान! दो पहिये वाहन पर बैठाने पर बच्चों के लिए जरूरी हुआ हेलमेट, ये है मंत्रालय का नया ट्रैफिक कानून

Traffic Rule: ये तो आप जानते ही होंगे कि आज के समय में ट्रैफिक नियम कितने कड़े कर दिए गए है और कड़े हो भी क्यों ना। आखिर किसी की जिंदगी का मामला है। मंत्रालय ने नए ट्रैफिक कानून नियमों को लागू किया है और सभी को इन नियमों की जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है। नियमों के अनुसार अब मोटरसाइकिल वाहन पर बच्चों के लिए हेलमेट को जरुरी कर दिया है। चलिए जानते है ट्रैफिक नियमों (Traffic Rule) की जानकारियों के बारे में।

New Traffic Rule

New Traffic Rule: अगर की ये गलती तो कटेगा 2 लाख रुपए का चालान, ट्रैफिक नियमों में हुआ ये बदलाव
New Traffic Rule

सरकार ने बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए टू-व्हीलर वाहनों पर हेलमट पहनाना अनिवार्य कर दिया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस घोषणा को जारी किया है। घोषणा में यह साफ-साफ बताया गया है कि 4 साल से कम उम्र वाले बच्चों को दो पहिये वाहन में ले जाने से पहले उनकी पूरी सेफ्टी का ध्यान रखना होगा। गाडी चालक को बच्चों को हेलमेट के साथ-साथ हार्नेस बेल्ट भी पहनाना होगा। इसके साथ ही चालक की गाड़ी की स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए।

नए नियमों के अनुसार बच्चों को क्रैश हेलमेट या साइकिल हेलमेट पहनना जरुरी है। बता दें, केंद्र सरकार ने हेलमेट बनाने वालों को बच्चों के लिए हेलमट बनाने का कार्य शुरू करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नए रूल्स का ब्रीफ नाम केंद्रीय मोटर वाहन 2022 जो की दूसरा संशोधन है। पब्लिकेशन के एक साल बाद इन नियमों को लागू कर दिया जायेगा।

जानिए क्या है सेफ्टी हार्नेस बेल्ट

यह सेफ्टी हार्नेस बेल्ट बच्चों के द्वारा पहने जाने वाले एक एडजस्ट करने वाली बेल्ट है। बता दें इस बेल्ट को बच्चे को पहनाया जाता है और इस बेल्ट का दूसरा हिस्सा दो पहिये वाहन चलाने वाले से जुड़ा होता है। बच्चे को इस बेल्ट को स्कूल बैग की तरह पहनना होता है और दूसरा हिस्सा गाडी चालक को अपनी कमर या पेट में पहनकर लॉक करना होता है। इसका फायदा यह है कि बच्चा बाइक या स्कूटर से नहीं गिर सकेगा।

नियमों का उल्लंघन करने पर देना होगा 1000 रुपये जुर्माना

नए नियमों के अनुसार यदि कोई गाडी चालक इन नियमों का पालन नहीं करता है तो उसे 1 हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा और साथ ही उसका 3 महीने तक ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल कर दिया जायेगा। दो पहिये वाहन में पीछे बैठने वालों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इन नियमों में संशोधन किया गया है और नए नियम को बनाया गया है। इस नियम के अंतर्गत 4 साल तक के बच्चे शामिल किये गए है इन नियमों को 15 फरवरी 2023 से लागू कर दिया जायेगा।

ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए सभी को

देश के हर एक नागरिक को इन यातायात नियमों का बखूबी पालन करना चाहिए। दो पहिये वाहन चलने वाले सभी चालकों के लिए हेलमेट का पहनना बहुत ही जरुरी है ताकि उनकी जिंदगी सुरक्षित रह सके।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment