Children Bank: एक ऐसा बैंक जिसे चलाते हैं बच्चे, यहां बिना ब्याज के मिलता है लोन

Children Bank: चिल्ड्रन बैंक , जैसे की आप नाम से ही अनुमान लगा सकते हैं की ये बच्चों से संबंधित बैंक हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की ये बैंक न सिर्फ बच्चों के लिए है बल्कि बैंक के प्रबंधन आदि का कार्य भी बच्चों द्वारा ही किया जाता है। जी हाँ , हम बात कर रहे हैं एक ऐसे बैंक की जहाँ अन्य बैंकों की तरह ही पैसे जमा भी होते हैं , पैसों का हिसाब भी रखा जाता है और जरुरत पड़ने पर आप लोन भी ले सकते हैं। ये सभी सुविधायें बच्चों के लिए ही उपलब्ध हैं। इस बैंक में सञ्चालन का काम भी स्कूल के बच्चे ही करते हैं। एक तरह से ये Children Bank बैंक ऑफ दी चिल्ड्रन, फॉर दी चिल्ड्रन, बाय दी चिल्ड्रन के कांसेप्ट पर चलता है। आइये अब विस्तार से जानते हैं –

Children Bank: एक ऐसा बैंक जिसे चलाते हैं बच्चे, यहां बिना ब्याज के मिलता है लोन
Children Bank: एक ऐसा बैंक जिसे चलाते हैं बच्चे, यहां बिना ब्याज के मिलता है लोन

एक ऐसा बैंक जिसे चलाते हैं बच्चे

एक ऐसा बैंक जहाँ स्कूल के बच्चे चलाते हों बैंक , सुनकर थोड़ा अचरज होता है लेकिन ऐसा बैंक सूरजपुर जिले के प्रतापपुर क्षेत्र में एकलव्य स्कूल में है। इसे 2 साल पहले शुरू किया गया था , यहाँ बच्चों के लिए Children Bank चलाया जा रहा है। जहां बच्चे पैसे भी जमा करते हैं और साथ ही उन्हें लोन लेने की सुविधा भी मिलती है। इस छात्रावास में अधीक्षक कार्यालय में एक पेटी लगाई गयी है जहँ बच्चे पैसे जमा कर सकते है। इस बैंक के माध्यम से सभी स्कूली बच्चों को बचत करना और फ़िज़ूलखर्ची करने से रोकना है। यही नहीं इस से बच्चों में प्रबंधन का गुण भी विकसित होगा। इसी उदेश्य के साथ Children Bank के नाम से ये अच्छी पहल की गयी है। जो की असल में बहुत ही प्रभावशाली तरीके से बच्चों में इन गुणों को विकसित करने में कारगर है। क्यूंकि यहाँ सभी बच्चे स्वयं पैसे जमा करते हैं और उन्ही में से इसका लेखा जोखा रखते हैं और अन्य संबंधित कार्य भी करते हैं।

यहां बिना ब्याज के मिलता है लोन

आप की जानकारी के लिए बता दें की इस स्कूल के अतिरिक्त भी वाराणसी में भी एक ऐसा ही बैंक है जिसे 11 वर्ष पूर्व शुरू किया गया था , जहाँ बच्चों का बैंक है। इसी तर्ज पर अलग अलग जगहों पर और भी बच्चो के बैंक खुल सकते हैं। आप को बता दें की इस बैंक के माध्यम से बच्चे फिजूलखर्ची की आदत को सुधार सकते हैं। यही नहीं वो बचत करके अच्छी खासी अमाउंट भी जमा कर सकते हैं जिसे वो जरुरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं। और सिर्फ यही नहीं इन बैंक के माध्यम से बच्चों को बिना ब्याज के भी लोन लेने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। बच्चों को यदि किसी जरुरी काम के लिए लोन की आवश्यकत होती है तो वो बच्चों के बैंक से ले सकते हैं। उस के बाद वो धीरे धीरे करके ली गयी धनराशि को लौटा सकते हैं। आप को बता दें की ये सुविधा सभी बच्चों के लिए होती है। जो बच्चे पैसे नहीं भी जमा कर पाते वो भी आवश्यकत पड़ने पर स्कूल के बैंक से लोन ले सकते हैं।

अधीक्षक बच्चों की मदद से चलाते हैं बैंक

इस बैंक में सभी लेन देन का लेखा जोखा स्कूल के अधीक्षक बच्चों के साथ मिलकर चलाते हैं। शिक्षा विभाग द्वारा इस Children Bank की तर्ज पर और भी स्कूल में इसे शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिससे बच्चों का व्यक्तित्व विकास भी हो और वो शुरू से ही इस तरह के जिमेदारी पूर्ण काम में सक्षम बन सकें। बच्चे बचपन से ही बचत करना सीखेंगे और फिजूलखर्ची करने बचेंगे। और पैसे का सदुपयोग कर सकेंगे।

PNB Bank: पीएनबी बैंक अपने ग्राहकों को दे रहा 8 लाख रुपये कैश, जानें किसको मिलेगा

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment