चेहरे पर एलोवेरा और गुलाब जल लगाने के फायदे-Chehre Par Alovera Aur Gulab Jal Lagane Ke Fayde

Chehre Par Alovera Aur Gulab Jal Lagane Ke Fayde: आज के समय में सभी लोग अपनी त्वचा को लेकर बहुत सजग रहते हैं। त्वचा का ख्याल रखना आजकल बहुत आवश्यक है। बदलते मौसम और धुल मिटटी की वजह से त्वचा पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इन दुष्प्रभावों से बचने के लिए त्वचा की नियमित सफाई और उसमे नमी बनाये रखना बहुत आवश्यक होता है। इस के लिए बहुत से केमिकल युक्त लोशन और मॉइस्चरीज़र का उपयोग करते हैं। लेकिन आप बिना केमिकल के भी अपनी त्वचा को बेहतर बना सकते हैं। आज इस लेख में हम आप को अलोवेरा जेल और गुलाब जल के इस्तेमाल से आप की त्वच को होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे –

चेहरे पर एलोवेरा और गुलाब जल लगाने के फायदे

एलोवेरा जेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है , जो आप की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इस में आप की त्वचा को हाइड्रेट रखने और मॉइस्चराइज करने में सहायक होता है। ये आप की त्वचा के लिए हर मौसम में फायदेमंद होते हैं और आप इसे कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे बड़ा फायदा ये होता है की इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता।

  1. मुंहासो में फायदेमंद : अलवेरा जेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण ये चेहरे पर आये मुंहासों पर असरदार होते हैं। जिन लोगों को मुंहासों की शिकायत होती है उन्हें गुलाबजल और एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे चेहरे पर एक्स्ट्रा आयल हट जाता है और त्वचा मुलायम भी हो जाती है।
  2. टैनिंग से भी मिलती है राहत : अधिकतर लोग गर्मियों के मौसम में सनबर्न की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में गुलाबजल और एलोवेरा के उपयोग से त्वचा को काफी राहत मिलेगी। बता दें की त्वचा पर खुजली और जलन से राहत दिलाने के लिए एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद है।
  3. स्किन मॉइस्‌चराइज़ : यदि आप की त्वचा बहुत शुष्क है तो आप के लिए एलोवेरा जेल और गुलाबजल का उपयोग बहुत ही फायदेमंद है। इनका नियमित उपयोग आप की त्वचा में शुष्कता को कम करेगा कर साथ ही आप के चेहरे की चमक भी बढ़ जाएगी।
  4. चेहरे पर रैशेस होने की समस्या में भी आप को राहत प्रदान करेगा ये एलोवेरा जेल और गुलाबजल का मिश्रण।
  5. आँखों के नीचे काले घेरे कम करता है : यदि आप को भी आँखों के नीचे डार्क सर्कल होने की समस्या है तो आप को गुलाबजल और एलोवेरा जेल का पेस्ट बनाकर अपने आँखों के नीचे लगाना होगा। इससे आप के डार्क सर्कल में जल्दी ही कम होने लगेंगे।
  6. चेहरे की झुर्रियां कम करता है : चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं तो आप की जानकारी के लिए बता दें की एलोवेरा जेल में एंटी एजिंग तत्व भी पाए जाते हैं। जिस के नियमित प्रयोग से आप के चेहरे की रौनक बढ़ने के साथ साथ झुर्रियां भी कम होने लगेंगी।
  7. चेहरे की डलनेस कम करता है : यदि आप के चेहरे में डलनेस लगे तो आप इस जेल को लगाकर हलके मसाज करने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दें। जैसे ही जेल सूख जाये इसे ठन्डे पानी से धो लें। अब आप के चेहरे पर फ्रेशनेस आ जाएगी और नेचुरल ग्लो दिखने लगेगा।

यह भी पढ़ें:

लौंग की चाय पीने के फायदे: Laung Ki Chai Pine Ke Fayde

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment