ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे देखें

ऑनलाइन राशन कार्ड – सभी राज्य के नागरिकों को राशन कार्ड से संबंधी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध करवाने के पोर्टल जारी किया गया है। इस पोर्टल में खाद्य विभाग की और से राशन कार्ड से जुड़ी सभी तरह की सेवाओं को उपलब्ध किया गया है। राशन कार्ड धारक अब अपने स्टेट के खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग पोर्टल के अंतर्गत अब अपना राशन कार्ड ऑनलाइन प्रक्रिया के आधार पर देख सकते है। अपने लैपटॉप ,मोबाइल एवं इंटरनेट की सुविधा के आधार पर अब नागरिक घर बैठे राशन कार्ड को ऑनलाइन देख सकते है। ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे देखें से संबंधी प्रक्रिया को नीचे इस लेख में साझा किया गया है।

एक देश एक राशन कार्ड योजना: ऑनलाइन आवेदन,

online ration card

खाद्य विभाग से जुड़ी सभी तरह की सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध करवाने के लिए पोर्टल में राशन कार्ड धारकों के लिए सभी सेवाएं जारी की गयी है। ऑनलाइन सेवा के आधार पर अब राशन कार्ड धारक अपना नाम Ration Card लिस्ट में चेक कर सकते है। आमजन नागरिकों तक सुगमता से सेवा पहुंचाने के लिए पोर्टल लॉन्च किये गए है। ताकि राशन कार्ड धारकों को सेवाओं का लाभ लेने के लिए कार्यालयों में जाने की आवश्यकता ना पड़े। ऑनलाइन सुविधा के अनुसार अब राशन कार्ड धारक बस आसान तरीके से अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में घर बैठे चेक कर सकते है। राशन कार्ड से संबंधी सेवा को बेहतर बनाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से नागरिकों तक पारदर्शी तरीके से सेवाएं पहुंचाई जाएगी।

ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे देखें

राशन कार्ड ऑनलाइन चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • online ration card देखने के लिए nfsa.gov.in पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में राशन कार्ड के सेक्शन में Ration Card Details On State Portals के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पेज में अपना स्टेट का नाम सेलेक्ट करें।
  • स्टेट के नाम के बाद जिले का नाम सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें।
  • ब्लॉक का नाम चयनित करने के बाद ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन में राशन दूकान दार का नाम ,राशन कार्ड आदि का प्रकार दिखाई देगा।
  • राशन कार्ड संख्या के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब आपके सामने राशन कार्ड से संबंधी विवरण खुल कर आएगा।
  • इस तरह से आप अपना राशन कार्ड से संबंधी डिटेल्स को ऑनलाइन चेक कर सकते है।

राशन कार्ड ऑनलाइन

राशन कार्ड सभी नागरिकों के लिए वह महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो राज्य के खाद्य विभाग की और से जारी किया जाता है। राशन कार्ड के तहत सभी नागरिकों को प्रत्येक माह उचित मूल्य दर में गेहूं ,चावल,चीनी ,दाल केरोसिन आदि वस्तुएं उपलब्ध करवाई जाती है। साथ ही राशन कार्ड के आधार पर अन्य तरह की कई सरकारी सेवाओं का लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है। प्रत्येक परिवार को खाद्य विभाग की ओर से जारी किये राशन कार्ड के अनुसार ही उन्हें खाद्य वस्तुओं का लाभ प्रदान किया जाता है। राशन कार्ड के लिए नागरिकों को उनकी श्रेणी के आधार पर विभाजित किया गया है। जिसमें उन्हें अंत्योदय ,बीपीएल ,एपीएल श्रेणी के अनुसार ही राशन वितरित की जाती है।

Leave a Comment