Central Government Scheme: केंद्र सरकार 18 से 40 साल तक के लोगों को हर महीने देगी 1800 रुपये, जानें सच्चाई!

Central Government Scheme: सोशल मिडिया में पीएम किसान मानधन योजना को लेकर एक खबर वायरल हो रही है जिसमे यह दावा किया गया है की केंद्र सरकार 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की आयु तक के नागरिकों को प्रतिमाह के रूप में 1800 रुपये की सहायता राशि प्रदान करेगी। लेकिन पीबीआई फैक्ट के अनुसार यह जानकारी दी गयी है की यह खबर झूठी है। केंद्र सरकार के द्वारा पीएम मानधन योजना के अंतर्गत ऐसी किसी प्रकार की कोई घोषणा नहीं की गयी है जिसमें गरीब और किसान जरूरतमंद लोगों को 1800 रुपये प्रतिमाह देने की बात कही गयी हो। पीबीआई फैक्ट के माध्यम से यह भी जानकारी दी गयी है की सरकार के द्वारा PM Maandhan Scheme को लेकर किसी प्रकार का कोई संसोधन भी नहीं किया गया है।

Central Government Scheme पीएम किसान मानधन योजना

Central Government Scheme
Central Government Scheme

वर्ष 2019 में केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान मानधन योजना की शुरुआत की गयी। इस योजना के अंतर्गत देश के श्रमिक नागरिकों किसान नागरिकों को 60 वर्ष की अवस्था पूर्ण होने के बाद पेंशन राशि का लाभ प्रदान करने हेतु शुरू किया गया है। लेकिन पेंशन का लाभ प्राप्त करने हेतु नागरिकों को मासिक रूप में प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस योजना में लाभार्थी नागरिक 55 रुपये से लेकर 200 रुपये का प्रीमियम अपनी आवश्यकता के अनुसार मासिक रूप में जमा कर सकते है। इस योजना का लाभ 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की आयु वाले नागरिक प्राप्त कर सकते है।

अभी हाल ही सोशल मीडिया में इस योजना को लेकर एक भ्रमित खबर वायरल की गयी है जिसमें यह दावा किया गया है की गरीब नागरिकों ,किसान ,श्रमिक एवं अन्य जरूरत मंद लोगो को योजना के अंतर्गत 1800 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। लेकिन आप सबहि की जानकारी के लिए बता दें की केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना को लेकर ऐसी किसी प्रकार की कोई घोषणा नहीं की गयी है।

जानें सच्चाई

PM Kisan Maandhan Scheme को लेकर एक ऑनलाइन फॉर्म भरने पर प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत केंद्र सरकार 18 से 40 साल की उम्र के लोगों को हर महीने 1800 रुपए दे रही है। इस चल रही भ्रमित खबर के लिए पीबीआई फैक्ट के तहत अपने ट्वीटर अकाउंट से जानकारी दी गयी है की यह पूर्ण रूप से लोगो को गुमराह किया जा रहा है। यदि आवेदन हेतु आपको किसी प्रकार का कोई ऐसा लिंक सेंड किया जाता है तो उसे बिलकुल भी शेयर ना करें।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment