CBSE Term 2 Exam 2022: सीबीएसई टर्म 2 एग्जाम पैटर्न को लेकर CBSE बोर्ड ने जारी की जरूरी नोटिस, ये सलाह दी

CBSE Term 2 Exam 2022: सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा सीबीएसई टर्म 2 एग्जाम पैटर्न को लेकर एक बहुत ही महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया गया है। यह नोटिस 10वी व 12वी बोर्ड के छात्रों के लिए जारी किया गया है। सीबीएसई द्वारा नोटिफिकेशन के जरिये छात्रों को यह सूचना दी है कि वह CBSE Term 2 Exam 2022 के पैटर्न को बदलने से सम्बंधित किसी भी खबर पर ध्यान ना दें क्यूंकि अभी तक सीबीएसई की तरफ से एग्जाम पैटर्न को बदलने का किसी भी प्रकार का नया नोटिस जारी नहीं किया गया है।

छात्रों को दी गयी है यह सलाह

सीबीएसई द्वारा छानबीन में यह सामने आया है कि कुछ ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिये छात्रों तक टर्म 2 एग्जाम पैटर्न बदलने से सम्बंधित गलत जानकारी को फैलाया जा रहा है। जिससे छात्र भ्रमित हो रहे है। 10वी व 12वी की टर्म 2 एग्जाम पैटर्न बदलने की खबरों का इस्तेमाल गलत तरीके से किया जा रहा है। छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वह इस तरह की किसी भी खबर पर जोर ना दें और परीक्षा हेतु अपनी पढाई पर ध्यान दे।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा 5 जुलाई 2021 को सर्कुलर नंबर 51 में एग्जाम पैटर्न बदलने की घोषणा की जा रही थी। छात्रों की 10वी व 12वी की टर्म 1 परीक्षा हो चुकी है। टर्म 2 की परीक्षा का फॉर्मेट की जानकारी भी उसी सर्कुलर में प्रदान की गयी थी लेकिन इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ। सीबीएसई बोर्ड द्वारा छात्रों को साफ़ कहा गया है कि परीक्षा से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी जानने के लिए वह सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है और वही से सभी नोटिफिकेशन्स और किसी भी प्रकार का अपडेट होने की जानकारी ले सकते है।

इस महीने में हो सकते है सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा

बता देते है बोर्ड द्वारा यह फैसला लिया गया है कि सीबीएसई 10वी व 12वी की टर्म 2 की परीक्षा मार्च अप्रैल में आयोजित की जाएँगी। हालाँकि अभी बोर्ड द्वारा टर्म 2 परीक्षा की डेट शीट जारी नहीं की गयी है। सीबीएसई परीक्षा के कुछ दिन पहले ही डेटशीट को आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाएगी।

सीबीएसई टर्म 2 सिलेबस और एग्जाम पैटर्न

सीबीएसई एकडेमिक सेशन को दो सेमेस्टर में बांटा गया है। हर एक सेमिस्टर में 50% सिलेबस से प्रश्न पूछे गए है। सीबीएसई टर्म 1 की परीक्षा में मल्टीप्ल चॉइस क्वेश्चन पूछे गए थे। यह एग्जाम 90 मिनट का था। इसके अलावा सीबीएसई टर्म 2 एग्जाम में छात्रों से केस बेस्ड, सिचुएशन बेस्ड, शार्ट आंसर, लॉन्ग आंसर टाइप क्वेश्चन पूछे जायेंगे। छात्रों को इस प्रश्न पत्र को सोल्व करने के लिए दो घंटे का समय दिया जायेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment