CBSE Term 2 Exam: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं टर्म 2 परीक्षा के सैंपल पेपर जारी किये, ऐसे करें डाउनलोड

CBSE Term 2 Exam: बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 10 वीं और 12 वीं टर्म 2 परीक्षा से पहले सभी विषयों के सैंपल पेपर जारी कर दिए गए हैं। टर्म 2 परीक्षा की तैयारियों में लगे छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से सैंपल पेपर डाउनलोड करके अपनी अपनी तैयारियों को बेहतर बना सकते हैं। सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं टर्म 2 परीक्षा के सैंपल पेपर के साथ-साथ मार्किंग स्कीम को भी जारी किया गया है, जिसे ऑफिसियल वेबसाइट से डोनलोड करने की जानकारी छात्र यहाँ लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

सीबीएसई टर्म 2 एग्जाम

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा के दिसंबर माह में पूरे हो जाने के बाद अब टर्म 2 की परीक्षा का आयोजन मार्च से अप्रैल के महीने में किया जा सकता है। इस वर्ष सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा पूरे 2 घंटे की होगी, जिसमे सब्जेक्टिव प्रश्न आएँगे, जबकि टर्म 1 की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न आए थे। सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं परीक्षा में 40 अंक के प्रश्न हर विषय में पूछे जाएँगे, जबकि 12 वीं की प्रायोगिक परीक्षाओ में 35 अंक के प्रश्न होंगे।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं टर्म 2 परीक्षा सैंपल पेपर किये जारी

सीबीएसई द्वारा हर वर्ष छात्रों की तैयारियों को बेहतर बनाने के लिए सैंपल पेपर जारी किया जाता है, इस वर्ष भी टर्म 2 के लिए जारी किए गए सैंपल पेपर में दिए गए पैटर्न के मुताबिक़ छात्रों को अपनी तैयारी पूरी करनी होगी। बोर्ड द्वारा जारी सैंपल पेपर में परीक्षा को लेकर हर विषय में कितना उत्तर देना है इसकी पूरी जानकारी दी गई है, जिसमे गणित में तीन सेक्शन में कुल 14 प्रश्न, सामाजिक विज्ञान में पाँच सेक्शन में कुल 18 प्रश्न, विज्ञान में तीन सेक्शन में कुल 15 प्रश्न, हिंदी में दो खंडों में कुल 20-20 अंकों के प्रश्न और अंग्रेजी में तीन सेक्शन में कुल 50 अंकों के प्रश्न पूछे जाएँगे।

उम्मीदवार छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसइट से सैंपल पेपर डाउनलोड कर अपनी तैयारी कर सकते हैं, इन सैंपल पेपर से छात्रों को 10 वीं और 12 परीक्षा का पैटर्न समझने में आसानी होगी। फिलहाल सीबीएसई द्वारा टर्म 2 की परीक्षाओं के आयोजन को लेकर इसकी तिथि निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन जिसके जारी होने के बाद ही छात्रों के टर्म 1 और टर्म 2 परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

CBSE Term 2 Exam सैंपल पेपर ऐसे करें डाउनलोड

सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा के सैंपल पेपर डाउनलोड करने के लिए छात्र यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको सैंपल पेपर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर पीडीएफ फॉर्म में 10 वीं और 12 वीं का सैंपल पेपर खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको इसके लिंक पर क्लिक करना होगा, जिसमे आप सभी विषयों की लिस्ट देख सकेंगे।
  • जिसके बाद आप यहाँ से सभी विषयों के पीडीएफ डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकलवाकर इससे प्रैक्टिस कर सकेंगे।

Leave a Comment