CBSE Term 2 Exam 2022: अगर नहीं दे पाए सीबीएसई टर्म 2 का एग्जाम, तो भी आएगा रिजल्ट, जानें कैसे

CBSE Term 2 Exam 2022: सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से छात्रों के लिए एक बहुत ही जरुरी खबर जारी की गयी है। सीबीएसई बोर्ड द्वारा यह ऐलान किया गया है कि कोरोना सक्रमण के कारण जो छात्र टर्म 2 की परीक्षा में शामिल नहीं होंगे उन सभी छात्रों को बोर्ड फ़ैल नहीं करेगी। जी हां, ऐसे छात्रों को बोर्ड उनके टर्म 1 की परीक्षा में आये अंको के आधार पर ग्रेड देकर उनका रिजल्ट जारी करेगी। चलिए जानते है इससे जुडी जानकारी को।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा 26 अप्रैल को टर्म 2 की परीक्षा का आयोजन कर दिया गया है। बोर्ड ने एग्जाम से पहले एक लाइव वेबनार का आयोजन किया है। इस वेबनार में बोर्ड के एग्जामिनेशन कंट्रोलर श्री संयम भारद्वाज ने बोला है कि जो छात्र टर्म 1 के एग्जाम में शामिल नहीं हुए थे और साथ ही टर्म 2 के एग्जाम में भी शामिल नहीं थे उन सभी छात्रों को कम्पार्टमेंट के एग्जाम में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऐसे छात्रों को दोबारा से पूरे साल पढाई करनी होगी और एग्जाम देना होगा।

कोरोना महामारी के समय सीबीएसई बोर्ड ने पिछले साल कम्पार्टमेंट एग्जाम में बैठने के लिए एसेंशियल रिपीट केटेगरी का प्रोविशन किया था। उनके द्वारा यह कहा गया था कि जो भी छात्र 3 या उससे ज्यादा सब्जेक्ट में शामिल ना होने या मिनिमम पासिंग मार्क्स प्राप्त करने में असमर्थ होते है तो ऐसे छात्रों को एसेंशियल रिपीट केटेगरी में रखा जाता था।

CBSE Term 2 Exam 2022: सीबीएसई टर्म 2 एग्जाम पैटर्न को लेकर CBSE बोर्ड ने जारी की जरूरी नोटिस, ये सलाह दी

इसके अलावा यदि को छात्र कोरोना महामारी के कारण सारे एग्जाम में शामिल नहीं हो सका और केवल तीन या चार पेपर में वह उपस्थित होता है तो वह अल्टरनेटिव ग्रेडिंग स्कीम के अंतर्गत परिणाम प्राप्त कर सकते है। भारद्वाज जी का कहना है अल्टरनेटिव ग्रेडिंग स्कीम समय पर सीबीएसई बोर्ड द्वारा तय की जाएगी और छात्रों के फेवर में होगी।

जाने किन छात्रों का आएगा सीबीएसई रिजल्ट 2022

  • जो छात्र टर्म 1 के एग्जाम में बैठा हो लेकिन टर्म 2 की परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाया उनका बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी किया जाएगा।
  • जो छात्र टर्म 2 की परीक्षा में शामिल हो लेकिन टर्म 1 की परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाया उनका रिजल्ट जारी होगा।
  • जिन छात्रों ने टर्म 1 के सभी पेपर दिए हो लेकिन टर्म 2 के 1 या 2 सब्जेक्ट के पेपर में शामिल नहीं हुए होंगे।

स्कूलों को मिलेगा स्पेशल फण्ड

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन द्वाराटर्म 2 एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स को सुविधा प्रदान करने के लिए स्कूल को स्पेशल फण्ड भी दिया जायेगा। घोषणा के मुताबित जो भी छात्र बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे उन्हें साफ़ और सुरक्षित पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए हर एक स्कूल को प्रति छात्र 2 रुपये मिलेंगे। स्कूलों को एग्जाम सेंटर्स को साफ़ और सुरक्षित बनाने और प्रॉटोकॉल का पालन करने की योजना बनाने के दिशा निर्देश भी दिए गए है।

CBSE Term 1 Exams 2022: OMR शीट भरने का सही तरीका, यहाँ देखें

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment