CBSE Term 2 Date Sheet 2022: CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं के टर्म 2 की डेट शीट कब होगी जारी, सीबीएसई ने बताया

CBSE Term 2 Date Sheet 2022: हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा सफ़लतापूर्वक आयोजित की गयी है। जिस के बाद सभी विद्यार्थी टर्म -1 के रिजल्ट और साथ ही CBSE के टर्म 2 की परीक्षाओं की डेटशीट जारी होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। आप को बताते चलें की सीबीएससी ने हाल ही में एक अधिसूचना जारी की है। इसके माध्यम से बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों में चल रही CBSE Term 2 Date Sheet 2022 और CBSE Term 1 Result 2022 फेक न्यूज़ से सावधान रहने के लिए कहा है।

CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं के टर्म 2 की डेट शीट

CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं के टर्म 2 की डेट शीट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हो सकती है। जैसे की हाल ही में सीबीएससी टर्म 1 की परीक्षा आयोजित की गयी थी , उस हिसाब से ऐसी उम्मीद की जा रही है जल्द ही अब CBSE Term 2 Date Sheet 2022 भी जारी कर दी जाएगी। बताते चलें की सीबीएससी की टर्म 2 की परीक्षा मार्च अप्रैल में आयोजित की जाएगी। हालांकि अभी तक विषयानुसार डेटशीट (CBSE Term 2 Datesheet) जारी नहीं की है। सीबीएससी बोर्ड परीक्षा से कुछ समय पहले टर्म 2 की परीक्षा की डेटशीट जारी कर देगा , जिससे सभी विद्यार्थियों को अपनी फाइनल तैयारी को पूरा करने के लिए अवसर मिल जाएगा।

CBSE Term 2 Date Sheet -सीबीएसई ने बताया

सीबीएसई ने बताया की 5 जुलाई 2021 को एक सर्कुलर (सर्कुलर नंबर 51) जारी किया गया था जिसमें परीक्षा के पैटर्न में बदलाव (CBSE Term 2 exam pattern) के बारे में जानकरी दी गयी थी। बोर्ड ने कहा की उसी सर्कुलर में टर्म 2 की परीक्षाओं के प्रारूप की जानकारी भी दे दी गयी थी। बोर्ड ने सभी छात्रों को ये निर्देश दिए हैं की वो आधिकारिक और प्रामाणिक जानकारी हेतु आधिकारिक वेबसाइट  cbse.gov.in पर ही जाएँ।

बोर्ड द्वारा जारी किये गए सर्कुलर के आधार पर परीक्षा का प्रारूप ऐसा होगा – सीबीएससी शैक्षिणिक सत्र दो सत्रों में विभाजित है। जिनमे प्रत्येक सत्र के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी। इन एग्जाम में 50 % सिलबस कवर होगा। टर्म 1 की परीक्षा आयोजित की जा चुकी है जिसमे  मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) , केस-आधारित एमसीक्यू थे। इस प्रश्न पत्र को 90 मिनट में पूरा करना था। ऐसे ही सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा में केस-आधारित, स्थिति-आधारित, ओपन-एंडेड शॉर्ट आंसर और दीर्घ उत्तर प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। जिन्हे पूरा करने के लिए सभी विद्यार्थियों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

CBSE बोर्ड ने किया छात्रों को सचेत

सीबीएससी बोर्ड ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें मीडिया और ऑनलाइन माध्यमों से CBSE Term 2 Date Sheet 2022 और टर्म 1 की बोर्ड एग्जाम रिजल्ट से संबंधित ख़बरों के बारे में फैलाई जाने वाली बातों से सावधान रहने के लिए कहा है। जारी की गयी नोटिस में कहा गया है की ऑनलाइन मीडिया प्लेटफार्म पर गलत जानकारी प्रारित की जा रही है और उन्हें ब्रमित किया जा रहा है। बोर्ड ने कहा की बोर्ड एग्जाम के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए विद्यार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर ही विजिट करना चाहिए और वहां दी गयी जानकारी पर ही यकीन करना होगा।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment