CBSE Term 1 Result: सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा खत्म, जानें कब आएगा रिजल्ट

CBSE Term 1 Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से दसवीं बारहवीं स्टूडेंट्स के लिए सीबीएसई टर्म 1 परीक्षाओं का किया गया था। यह परीक्षाएं 22 दिसंबर को खत्म हो चुकी है। अब जल्द ही बोर्ड द्वारा सभी विद्यार्थियों के लिए टर्म 1 परीक्षा रिजल्ट घोषित किया जायेगा। टर्म 1 की परीक्षा में उपस्थित हुए सभी विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत चेक कर सकते है। रिजल्ट चेक करने के लिए विद्यार्थी को अपने रजिस्ट्रशन नंबर और रोल नंबर, जन्म तिथि का उपयोग करके टर्म 1 परीक्षा परिणाम (CBSE Term 1 Result) को चेक करना होगा।

उम्मीद है की जनवरी के दूसरे सप्ताह में परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड द्वारा टर्म 1 परीक्षा परिणाम को घोषित किया जायेगा। यह परिणाम दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के लिए अलग-अलग दिन जारी किया जा सकता है। हालाँकि रिजल्ट को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन जल्द ही विद्यार्थियों के लिए ओएमआर शीट का मूल्यांकन करके अंक निर्धारित किये जायेंगे।

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा खत्म

CBSE के माध्यम से दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के लिए टर्म 1 की परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें 10 वीं टर्म 1 की परीक्षा 11 दिसंबर एवं बारहवीं टर्म 1 की परीक्षा 22 दिसंबर को खत्म हो चुकी है। परीक्षा खत्म होने के बाद सभी विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम जारी होने का इन्तजार है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई के द्वारा सभी विद्यार्थियों के टर्म 1 परीक्षा परिणाम को जल्द जारी किया जायेगा। विद्यार्थियों के लिए यह परीक्षा 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम के आधार पर ही आयोजित की गयी है तो ऐसे में टर्म 1 की परीक्षा हेतु उन्हें पास और फेल नहीं किया जायेगा। केवल उनके ओएमआर शीट के तहत अंक जारी किये जायेंगे।

CBSE Term 1 Result 2021

टर्म 1 परीक्षा परिणाम हेतु केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है लेकिन जानकारी के मुताबिक यह कहा जा रहा है की सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा परिणाम को जनवरी माह में घोषित किया जा सकता है। टर्म 1 परीक्षा ओएमआर शीट जांच करने के बाद परीक्षार्थियों के लिए परिणाम जारी किया जायेगा। इसके साथ ही फ़ाइनल रिजल्ट सीबीएसई स्टूडेंट्स के लिए टर्म 2 परीक्षा के बाद अप्रैल माह तक जारी किया जायेगा। टर्म 1 परीक्षा परिणाम के लिए सीबीएसई के द्वारा कोई मार्कशीट जारी नहीं की जाएगी। टर्म 2 परीक्षा आयोजित होने के बाद मार्कशीट और सर्टिफिकेट बोर्ड के द्वारा विद्यार्थियों को प्रदान किया जायेगा।

सीबीएसई टर्म परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड द्वारा कोविड-19 के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है की दसवीं बारहवीं के विद्यार्थियों की परीक्षाएं टर्म वाइज आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा हेतु सिलेबस को 50 -50 प्रतिशत में अलग-अलग बांटा गया है। जिसमें टर्म 1 की परीक्षा हेतु 50 प्रतिशत सिलेबस के साथ परीक्षा आयोजित की गयी। इसी के साथ टर्म 2 परीक्षा हेतु भी 50 प्रतिशत सिलेबस के साथ परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। टर्म 2 परीक्षा आयोजित होने के बाद फाइनल रूप में परीक्षा का परिणाम बोर्ड द्वारा घोषित किया जायेगा।

2022 में सरकारी छुट्टियों का कैंलेंडर जारी, जानें 2022 में कब बंद रहेंगे स्कूल

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment