CBSE Term 1 Exams 2022: OMR शीट भरने का सही तरीका, यहाँ देखें

CBSE Term 1 Exams 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड टर्म 1 की परीक्षा 16 नवंबर से शुरू की गयी है। इस परीक्षा हेतु सीबीएसई के माध्यम से कुछ दिशा-निर्देश जारी किये गए है। टर्म 1 की परीक्षाओं में शामिल होने वाले 10th ,12th बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए सीबीएसई के माध्यम से पहली बार ओएमआर शीट में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही CBSE के माध्यम से सभी स्कूलों के प्रिंसिपल को OMR शीट भरने से संबंधी समझाने के निर्देश दिए गए है। यदि आप CBSE OMR शीट भरने से संबंधी दिशा-निर्देशों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो यहाँ दी गयी विस्तृत जानकारी के आधार पर शीट भरने का सही तरीका चेक कर सकते है।

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा 2022

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन के माध्यम से 10th ,12th टर्म 1 की बोर्ड परीक्षाओं हेतु पहली ओएमआर शीट में परीक्षा आयोजित की जा रही है। दसवीं बारहवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने सभी विद्यार्थियों को परीक्षा में सम्मिलित होने से पहले ओएमआर शीट के बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए। की छात्र-छात्राएं ओएमआर शीट में किस प्रकार सही आंसर दे सकते है। OMR शीट में विद्यार्थियों के द्वारा शीट भरने हेतु केवल नीले एवं काले रंग के पैन का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक्साम सेंटर में उपस्थित होने के लिए सभी छात्राओं को परीक्षा केंद्र में अपने साथ अपने एडमिट कार्ड को ले जाना अनिवार्य होगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए यह सभी विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

OMR शीट भरने का सही तरीका, यहाँ देखें

ओएमआर शीट में अभ्यर्थियों को कुछ इस प्रकार से डिटेल्स भरनी होगी।

  • सबसे पहले विद्यार्थी को ओएमआर शीट में अपना नाम ,पिता का नाम ,बोर्ड परीक्षा टर्म 1 रोल नंबर ,परीक्षा केंद्र संख्या ,परीक्षा की तिथि और दिन ,स्कूल कोड ,विषय कोड ,परीक्षा केंद्र का नाम ,आदि महत्वपूर्ण जानकारी को ओएमआर शीट में दर्ज करना है।
  • इसके बाद छात्र को ओएमआर शीट में प्रश्नों के आंसर देने के लिए केवल ब्लैक एवं ब्लू पैन का इस्तेमाल करना है।
  • प्रत्येक प्रश्नों के लिए ओएमआर शीट में 4 कॉलम दिए गए है।
  • इसके साथ ही छात्राओं को ओएमआर शीट में यह सुविधा भी प्रदान की गयी है की यदि उनके द्वारा OMR शीट में A ,B C,D में से किसी गलत कॉलम का चुनाव करते है तो वह 4 कॉलम के आगे दिए गए सर्कल के माध्यम से अपने आंसर को सही कर सकते है।

UP Free Laptop Yojana Status: बन गई फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची, ऐसे होगी चेक

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment