CBSE Single Board Exam: अगले साल से एक बार ही होगी सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा, सिलेबस में कोई बदलाव नहीं होगा

CBSE Single Board Exam: सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए एक बहुत ही बड़ी खबर सामने आयी है। अब सीबीएसई बोर्ड ऐकडेमिक (शैक्षिणिक) ईयर से कक्षा 10वीं व 12वीं के बोर्ड के एग्जाम अब सिंगल मोड में लेने का फैसला कर रही है। अगले साल से बोर्ड की परीक्षा केवल 1 ही बार आयोजित की जाएगी यानी अब बच्चों के टर्म 1 और टर्म 2 एग्जाम की पॉलिसी हमेशा के लिए खत्म कर दी जाएगी। चलिए जानते है CBSE Single Board Exam जुडी अन्य सभी जानकारियों को।

CBSE Single Board Exam 2022

देश में चल रहे कोरोना वायरस के करम सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा को दो भागों में बांटने का फैसला लिया था। बता देते है टर्म 1 की परीक्षा पिछले साल नवंबर-दिसंबर में आयोजित की गयी थी। जिसके बाद अब टर्म 2 की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू कर दी जाएगी। सीनियर ऑफिसर के मुताबित बोर्ड द्वारा स्कूलों से रिप्रजेंटेशन प्राप्त होने के बाद सीबीएसई बोर्ड एग्जाम पैटर्न को रिज्यूम करने का फैसला लिया है उनके द्वारा यह कहा गया है की बोर्ड ने कभी ऐलान नहीं किया कि दो टर्म एग्जाम फॉर्मेट अब से जारी रहेगा।

कोविड-19 की वजह से लिया गया था दो टर्म में एग्जाम लेने का फैसला

ऑफ़िसर द्वारा यह कहा गया है कि स्कूल को अब पूरी कैपेसिटी के साथ खोल दिया गया है और सभी बच्चे भी पूरी क्षमता के साथ आ रहे है। ऐसे में बोर्ड की परीक्षा को एक ही बार लेने का फैसला लिया जा रहा है। बता दें अभी इस बारे सीबीएसई ने अपने ऑफिसियल वेबसाइट पर किसी तरह का एलान नहीं किया है परन्तु जल्द ही इसी बात पर मोहर लगायी जा सकती है।

ये तो आप जानते ही होंगे पिछले साल कोरोना महामारी के कारण बच्चों की परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया गया था। जिसके बाद छात्रों का मूल्यांकन पिछले एग्जाम, प्रैक्टिकल एग्जाम और इंटरनल अस्सेसमेन्ट में आये अंको के आधार पर किया गया।

नहीं होगा सिलेबस में बदलाव

सीबीएसई बोर्ड द्वारा ये कहा गया है कि सीबीएसई पिछले दो सालों से अपनाई गयी नीति पर कायम रहेगा। बोर्ड द्वारा सिलेबस को 30 परसेंट कम कर दिया था। स्कूल किताबो में मौजूद सिलेबस को पढ़ा सकते थे। नेशनल एजुकेशन पालिसी 2020 का प्रपोजल है कि जितने भी छात्र है उन्हें ऐकडेमिक ईयर में दो बार बोर्ड परीक्षा में भाग लेने की अनुमति दी जाएं, जिसमे एक मेन एग्जाम और सुधार के लिए।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment