CBSE Science Challenge: साइंस चैलेंज आयोजित करेगा सीबीएसई, 8वीं से 10वीं के छात्र ले सकेंगे भाग

CBSE Science Challenge: सीबीएससी बोर्ड / केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) छात्रों के लिए जल्द ही साइंस चैलेंज आयोजित करने का फैसला किया है। इस का उद्देश्य सभी छात्रों का परीक्षाओं से पहले उनकी क्षमता जांचने और उनकी साइंस के विषय से संबंधित जागरूकता बढ़ाने हेतु प्रोत्साहित करना है। इस के लिए CBSE Science Challenge का आयोजन किया जा रहा है जिसमें कक्षा 8 से लेकर कक्षा 10 तक के छात्र और छात्राएं भाग ले सकेंगे।

CBSE Science Challenge

सीबीएससी साइंस चैलेंज में भाग लेने के लिए 8वीं से लेकर 10वीं कक्षा के छात्र आवेदन कर सकेंगे। इस साइंस चैलेंज में भाग लेने के लिए सभी योग्य छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर पंजीकृत होना आवश्यक है। बता दें की बोर्ड इस चैलेंज को “शिक्षार्थियों के बीच जिज्ञासा, सवाल-जवाब और उच्च स्तरीय सोच पैदा करने की पहल के रूप में” में शुरू कर रहा है। बोर्ड ने बताया की ‘सीबीएसई साइंस चैलेंज’ 17 जनवरी से 28 फरवरी, 2022 तक चलेगा। सभी इच्छुक बच्चे इसमें दीक्षा प्लेटफार्म के जरिये भाग ले सकेंगे।

साइंस चैलेंज आयोजित करेगा सीबीएसई

सीबीएससी द्वारा आयोजित किये जाने वाले साइंस चैलेंज में भाग लेने के लिए सभी स्कूल जो सीबीएससी से सम्बद्ध हैं उन्हें , अपने विद्यार्थियों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकृत कराना होगा। आप को बता दें की पंजीकरण के बाद सभी बच्चों को एक पंजीकरण आईडी प्राप्त होगी। इसी आईडी का उपयोग करके छात्र दीक्षा मंच पर चुनौती में भाग लेने के लिए करना होगा। बताते चलें की ये चुनौती (साइंस चैलेंज ) इंग्लिश और हिंदी , दोनों ही भाषा में उपलब्ध होगी। इसमें भाग लेने के लिए किसी भी पंजीकृत छात्र को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा।

DIKSHA एप के नवीनतम संस्करण पर भी उपलब्ध

जो स्कूल सीबीएसई से संबद्ध नहीं हैं उनके छात्र छात्र सीधे प्लेटफॉर्म पर चुनौती में भाग ले सकते हैं। चुनौती/ पाठ्यक्रम को पूरा करने वाले सभी छात्रों को भागीदारी प्रमाण-पत्र प्रदान दिया जाएगा। जो छात्र इस चैलेंज के लिए आवेदन करते हैं उन्हें DIKSHA एप्लिकेशन के नवीनतम संस्करण को डाउनलोड करना होगा। साथ ही उन्हें प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए इसकी वेबसाइट पर जाना होगा।

रमन यंग साइंस इनोवेटर अवार्ड्स के लिए हो सकते हैं क्वालीफाई  

बोर्ड ने कहा है की सभी स्कूल इस बात की जिमेदारी लें की छात्रों के पास वेबसाइट और एप्प पर उनके नाम की सही वर्तनी हो। साथ ही स्कूल प्रत्येक कक्षा से 5 बच्चों को नामांकित कर सकते हैं जिन्हे सीधे विज्ञान चुनौती में भागीदारी प्रमाण-पत्र प्राप्त हुआ है। ये बच्चे अगले चरण या रमन यंग साइंस इनोवेटर अवार्ड्स के राष्ट्रीय क्वालीफायर हेतु पात्र माने जाएंगे।

यह भी पढ़ें:- CBSE Term 1 Result 2021-22: आज आएगा सीबीएसई टर्म 1 का रिजल्ट? जाने क्या कहा बोर्ड ने

CBSE Term 2 Exam 2022: क्या सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षा होगी कैंसिल, जानें क्या है अपडेट

BSE Term 1 Result 2021: सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा 2022 के रिजल्ट जल्द, इन वेबसाइट्स और एप से कर पाएंगे चेक

CBSE Term 2 Exam: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं टर्म 2 परीक्षा के सैंपल पेपर जारी किये, ऐसे करें डाउनलोड

Leave a Comment