CBSE Notification: सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं के छात्रों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, जानें क्या है रिजल्ट का अपडेट

CBSE Notification: जल्द ही जनवरी में CBSE Class 10,12 term 1 exam result 2021 जारी किये जा सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट अब जनवरी 2022 में आ सकते हैं। इसके लिए सभी विद्यार्थी सीबीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बता दें की इस बार बोर्ड की परीक्षा दो टर्म में कराई जाएगी। जिनमे से एक टर्म के बोर्ड एग्जाम पूरे हो चुके हैं और दूसरे टर्म की परीक्षा अब कराई जाएगी । फिलहाल पहले टर्म की परीक्षा के परिणामों (CBSE Class 10, 12 term 1 exam result) की प्रतीक्षा हो रही है। जिसके जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। हालाँकि अभी तक इस बारे में आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बोर्ड ने कोई भी अधिसूचना जारी नहीं की है।

CBSE Notification: सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं के छात्रों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, जानें क्या है रिजल्ट का अपडेट
CBSE Notification for 10th and 12th Class

CBSE Notification: सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं के छात्रों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

सीबीएससी ने एक अधिसूचना CBSE Notification जारी कर सभी बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों को सूचित किया है की मीडिया में आने वाली भ्रामक ख़बरों से दूर रहे हैं। बताते चलें की मीडिया में सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 की तिथि जारी होने की बात कही जा रही है। साथ ही सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट के बारे में आ रही ख़बरों के बारे में बोर्ड ने नोटिस जारी कर कहा है की इन दोनों ही संबंध में ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं है। इसलिए सभी छात्र और अभिभावक इस बारे में सचेत रहे और इन पर यकीन न करें। किसी भी तरह की जानकरी के लिए सभी आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाये रखें।

जानें क्या है रिजल्ट का अपडेट (CBSE Notification)

आप की जानकारी के लिए बता दें की अभी तक इस बारे में सीबीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर इस बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये माना जा रहा है की जनवरी में CBSE Class 10,12 term 1 exam result जारी किया जा सकता है। आप को बता दें की ये पहली बार था जब CBSE Term 1 की बोर्ड परीक्षाएं एमसीक्यू (बहुवैकल्पिक प्रश्न) पर आधारित थी। जिन्हे 90 मिनट में सभी छात्रों को ओएमआर शीट पर आंसर मार्क करने थे। ये सभी प्रश्न 50% प्रतिशत सिलेबस से पूछे गए थे।

ऐसे देखें अपना CBSE 10th, 12th रिजल्ट

सीबीएसई कक्षा 10वीं 12वीं टर्म 1 बोर्ड की परीक्षा का परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in cbseresults.nic.in के माध्यम से सभी छात्र और छात्राएं देख सकते हैं। इस के लिए आपको अपना  रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और स्कूल कोड डालना होगा। इस के बाद आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इन जानकारी के साथ लॉगिन करते है आप के स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा। बताते चलें की टर्म 1 और टर्म 2 की परीक्षाओं के बाद ही पूर्ण परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। जिसके बाद सभी छात्रों को पास या फेल के परिणाम पता चलेंगे। साथ ही उन्हें मार्कशीट भी तभी मिलेगी। टर्म 1 के लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर ही देखन होगा और फिर उसे डाउनलोड करना होगा।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment