CBSE Result Revaluation: 10th और 12th टर्म-1 रिजल्ट के पुनर्मूल्यांकन के लिए ऐसे करें आवेदन, ये है आखिरी डेट

CBSE Result Revaluation: सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन सीबीएसई के माध्यम से दसवीं एवं बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए टर्म-1 रिजल्ट के पुनर्मूल्यांकन के लिए विंडो ओपन कर दी गयी है। 19 मार्च 2022 को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई के तहत टर्म 1 परीक्षा रिजल्ट ऑफलाइन मोड में जारी किये गए। सभी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा मार्कशीट को संबंधित स्कूलों में भेज दिया गया है , जो विद्यार्थी अपने प्राप्त अंको से खुश नहीं है उनके लिए Revaluation की प्रक्रिया को शुरू किया गया है। पुनर्मूल्यांकन हेतु 31 मार्च 2022 तक आवेदन कर सकते है।

सीबीएसई 10th और 12th टर्म-1 रिजल्ट के पुनर्मूल्यांकन के लिए विद्यार्थी cbse.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे साझा की गयी है।

CBSE Result Revaluation अंतिम तिथि

सीबीएसई 10th और 12th टर्म-1 परीक्षाओं के रिजल्ट को लेकर किसी भी तरह की आपत्ति को 31 मार्च 2022 तक दर्ज कराया जा सकता है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें की सीबीएसई दसवीं एवं बारहवीं टर्म 1 परीक्षा परिणाम के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन केवल स्कूल ही कर सकते है। जो विद्यार्थी अपने टर्म 1 परीक्षा परिणाम से खुश नहीं है वह Revaluation हेतु अपने स्कूल से सम्पर्क कर सकते है। स्कूलों के तहत सभी विद्यार्थियों की आपत्तियों को बोर्ड को भेजा जायेगा। जिसके परिणामस्वरूप 10th और 12th टर्म-1 रिजल्ट के पुनर्मूल्यांकन परिणाम को टर्म 2 के परिणामो की घोषणा के आसपास तय किया जायेगा।

10th और 12th टर्म-1 रिजल्ट के पुनर्मूल्यांकन हेतु अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है

10th और 12th टर्म-1 रिजल्ट के पुनर्मूल्यांकन के लिए ऐसे करें आवेदन

  • CBSE Result Revaluation हेतु www.cbse.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में SCHOOL REQUEST SUBMISSION FOR RESOLUTION (TERM-I EXAM RESULT-2022). के लिंक में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में रिजल्ट के पुनर्मूल्यांकन हेतु पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • सभी विवरण भरने के बाद सबमिट के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इस तरह से CBSE Result Revaluation की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

सीबीएसई 10th, 12th टर्म 1 परीक्षा परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा दसवीं टर्म 1 परीक्षा परिणाम 12 मार्च 2022 को जारी किया गया था। इसी के साथ 12th टर्म 1 परीक्षा परिणाम को 19 मार्च 2022 को जारी किया गया। बोर्ड के माध्यम से स्कूलों को यह परिणाम रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर सेंड किया गया। टर्म 1 परीक्षा परिणाम को ऑफलाइन मोड में जारी किया गया है जिसके लिए बोर्ड द्वारा विद्यार्थियों के स्कोरकार्ड को स्कूलों को भेजा गया है।

Leave a Comment