CBSE Registration 2022: सीबीएसई के 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी, पढ़ें पूरी खबर

CBSE Registration 2022: शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा 9वीं एवं 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन से संबंधी नोटिस को जारी किया गया है। दसवीं एवं बारहवीं वर्ष 2022 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं हेतु यह सभी नागरिकों के लिए अनिवार्य है। विद्यार्थियों के लिए CBSE के माध्यम से यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 दिसंबर 2021 से शुरू की जाएगी। बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए सभी विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए अपना पंजीकरण करवाना आवश्यक है।

CBSE Registration 2022

सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन के माध्यम से जारी किये गए इस नोटिस के अनुसार 9 वीं कक्षा के विद्यार्थी एवं 11 वीं कक्षा के विद्यार्थी को बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने के लिए यह रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सभी स्टूडेंट्स के लिए आवश्यक है। जिन छात्राओं के द्वारा रजिस्ट्रेशन नहीं किया जायेगा उन्हें बोर्ड के परीक्षाओं में बैठने की अनुमति सीबीएसई द्वारा नहीं दी जाएगी।

सीबीएसई के 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी

शैक्षणिक सत्र 2022-23 की बोर्ड परीक्षाओं में बैठने के लिए 9th और 11th कक्षा के विद्यार्थियों को 15 दिसम्बर से अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। सभी विद्यार्थियों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन हेतु जारी किये नोटिस में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा स्पष्ट तौर पर यह कहा गया है की छात्र-छात्राओं को रजिस्ट्रेशन हेतु बोर्ड को अपनी सही डिटेल्स देनी होगी। यदि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में किसी प्रकार की त्रुटी होती है तो इसमें संसोधन करने के लिए विद्यार्थियों को कोई मौका नहीं दिया जायेगा।

CBSE 9th और 11th के स्टूडेंट्स हेतु पंजीकरण के नियम

सीबीएसई के द्वारा पंजीकरण करने संबंधी यह निर्देश दिए गए है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में कई सारी डिटेल्स ऐसी होगी जो छात्र-छात्राएं उचित तरीके से भर नहीं पाएंगे। लेकिन इसके लिए सभी स्कूलों के प्रिंसिपल को रजिस्ट्रेशन डेटा में दी गयी डेटल्स को ध्यानपूर्वक पढ़कर पंजीकरण करने से संबंधी प्रोविजन को समझाने होंगे। पंजीकरण करते समय सभी विद्यार्थियों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी से लेकर सभी अन्य सभी विवरणों को ध्यान से भरना होगा। यदि रजिस्ट्रेशन में किसी प्रकार की कोई गलत जानकारी स्टूडेंट्स के द्वारा दर्ज की जाती है तो करेक्क्शन करने की सुविधा सीबीएसई द्वारा छात्राओं को प्रदान नहीं की जाएगी।

छात्र को पंजीकरण करते समय अपने नाम ,अपने अभिभावक के नाम की स्पेलिंग की सही जानकारी को दर्ज करना होगा। इसके साथ अपनी जन्म तिथि, सब्जेक्ट के नाम, 10th, 12th में चुने गए विषय कोड आदि की उचित जानकारी को दर्ज करना होगा।

बोर्ड परीक्षाओं में बैठने की अनुमति केवल उन्ही विद्यार्थियों को दी जाएगी जिनका नाम इस सर्कुलर में उल्लेखित ऑनलाइन प्रणाली के तहत डिटेल्स सबमिट की गयी है।

सीबीएसई रजिस्ट्रेशन फीस

  • 9th से 11th क्लास के स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन करने के लिए 15 से 30 दिसंबर तक 300 रूपए शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • इसी के साथ विदेशों में पढ़ने वाले 9th एवं 11th क्लास के विद्यार्थियों को 5 एवं 6 सौ रूपए पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा। इसी के साथ 1 से 7 जनवरी के बीच में शुल्क भुगतान करने के लिए 23 सौ रूपए का भुगतान स्टूडेंट्स को करना होगा।
  • 1 जनवरी से 7 जनवरी के बीच में शुल्क का भुगतान करने के लिए विदेश में पढ़ने वाले 9 वीं के स्टूडेंट्स को 25 सौ रूपए एवं 11 वीं के विद्यार्थियों को 26 सौ रूपए शुल्क का भुगतान करना होगा।

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को दी बड़ी राहत, मूल्यांकन योजना पर लगी मोहर

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment