CBSE Class 10 Exam: सीबीएसई क्लास 10 टियर 1 मैथ्स परीक्षा की आंसर Key घोषित, ऐसे करें डाउनलोड

CBSE Class 10 Exam: 4 दिसंबर 2021 को सीबीएसई क्लास 10 टियर 1 मैथ्स परीक्षा का आयोजन किया गया। जिसकी आंसर Key घोषित कर दी गयी है। आप की जानकारी के लिए बता दें की ये Answer Key आधिकारिक नहीं है। इसे विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया है। जारी की गयी CBSE Class 10 Science Term 1 Answer Key 2021-22 से विद्यार्थी अभी अपना जवाब मिला सकते हैं। और अनुमानित प्राप्तांकों के बारे में जान सकते हैं। कृपया ध्यान दें आधिकारिक वेबसाइट पर अभी आंसर Key जारी नहीं की गयी है। जब भी सीबीएसई क्लास 10 टियर 1 मैथ्स परीक्षा की आंसर Key घोषित की जाएगी , सभी छात्र और छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आंसर key से अपने जवाब मिला सकते हैं।

UP POLICE BHARTI
UP POLICE BHARTI

सीबीएसई क्लास 10 टियर 1 मैथ्स परीक्षा की आंसर Key घोषित

सीबीएससी क्लास 10 वीं की टियर 1 कोई मैथ्स परीक्षा 4 दिसंबर को आयोजित की गयी है। ये सीबीएसई क्लास 10 टियर 1 की दूसरी परीक्षा थी। इस से पहले सोशल Maths की परीक्षा हो चुकी है। जिसकी answer key भी जारी कर दी गयी है। सोशल साइंस की परीक्षा 30 नवम्बर 2021 को आयोजित की गयी थी। गणित की परीक्षा के बाद संबंधित सब्जेक्ट की आंसर key जारी की गयी है , हालाँकि जैसे हमने बताया की अभी ये आधिकारिक Answer Key नहीं है। आधिकारिक Answer KEY से पहले अभी विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गयी आंसर key जारी की गयी है। जिसके माध्यम से अभी छात्र अपने आंसर मिला सकते हैं। चूंकि ये आंसर की (Answer Key ) अभी आधिकारिक नहीं है तो इसका पूरी तरह सही होना आवश्यक नहीं है।

परीक्षा पैटर्न

सीबीएससी द्वारा आयोजित की गयी 10 वीं की तैयार 1 मैथ्स विषय की परीक्षा की शुरुआत सुबह 11 :30 बजे शुरू की गयी थी। जिसके बाद ये परीक्षा दोपहर 1 बजे समाप्त हुई। आप को बताते चलें की सीबीएससी बोर्ड द्वारा जारी की गयी परीक्षा के पैटर्न के अनुसार परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इस में प्रश्न 4 जवाब के रूप में विद्यार्थियों को 4 विकल्प दिए रहते हैं। जिनमे से सभी छात्र और छात्राओं को दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चुनाव करना होगा। इस के बाद उन को प्रश्न के उत्तर यानी की सही विकल्प को OMR Sheet पर अंकित करना होगा। जिसके आधार पर सभी विद्यार्थियों को परीक्षा में अंक दिए जाएंगे।

इस परीक्षा (CBSE Class 10 Exam) में कुल 60 प्रश्न दिए गए थे जिनमे से छात्रों को कोई भी 50 प्रश्नों के उत्तर देने थे। ये प्रश्न उन्हें सुबह 11 :30 बजे से दोपहर 01 बजे तक हल करने थे। आप को बता दें की सीबीएसई क्लास 10 टियर 1 की आखिरी परीक्षा 11 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। आखिरी पेपर इंग्लिश लिटरेचर और लैंग्वेज का होगा।

बड़ी खबर! सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई बोर्ड को दिया झटका, पढ़ें पूरी खबर

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment