CBSE Board Exam ने जारी किया 10वीं और 12वीं के रोल नंबर, ऐसे करें चेक

CBSE Board Exam 2021-22: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से 10th ,12th के विद्यार्थियों के लिए आज रोल नंबर जारी किये जायेंगे। सभी विद्यार्थी अपने रोल नंबर को CBSE.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन के अंतर्गत चेक कर पाएंगे। विद्यार्थियों के लिए टर्म 1 की परीक्षा के लिए यह रोल नंबर जारी किये जायेंगे। टर्म 1 की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले दसवीं एवं बारहवीं के विद्यार्थी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत अपने रोल नंबर को चेक कर सकते है। रोल नंबर चेक करने से संबंधी विस्तृत जानकारी को नीचे साझा किया गया है। जिसके आधार पर विद्यार्थी आसानी से अपने रोल नंबर को चेक कर सकते है।

सीबीएसई आज जारी करेगा 10वीं और 12वीं के रोल नंबर

टर्म 1 की परीक्षा हेतु सीबीएसई के माध्यम से 9 नवंबर 2021 को 10th ,12th के विद्यार्थियों के लिए रोल नंबर जारी किये जायेंगे। रोल नंबर जारी करने के साथ-साथ सभी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा से संबंधित दिशा-निर्देशों को भी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट में जारी किया जायेगा। टर्म 1 की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए दसवीं एवं बारहवीं के छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा में उपस्थित होने के लिए टाइम टेबल भी जारी किया गया है। 10th क्लास की टर्म 1 की परीक्षा 17 नवंबर से शुरू की जाएगी। इसके साथ ही 12th class टर्म 1 की परीक्षा 16 नवंबर से शुरू की जाएगी। परीक्षा में उपस्थित होने से पहले सभी विद्यार्थी अपना रोल नंबर चेक कर लें।

10वीं और 12वीं के छात्र ऐसे करें अपना रोल नंबर चेक

  • CBSE 10th ,12th रोल नंबर चेक करने के लिए www.cbse.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में Roll Number Finder 2021’ के लिंक में क्लिक करें।
  • अब अपनी कक्षा का चयन करके आगे दी गयी प्रक्रिया को पूरा करें।
  • जैसे अपना नाम ,माता-पिता का नाम ,जन्मतिथि आदि।
  • सभी महत्वपूर्ण विवरण भरने के पश्चात Search के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में विद्यार्थी के रोल नंबर से संबंधित सभी विवरण स्क्रीन में प्रदर्शित होगा।
  • स्क्रीन में मौजूद सभी जानकारी को चेक करके डाउनलोड कर इसका प्रिंट परीक्षा हेतु सुरक्षित रखे।
  • इस तरह से 10th ,12th परीक्षा रोल नंबर चेक करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

CBSE Term 1 परीक्षा विवरण

दसवीं एवं बारहवीं कक्षा टर्म 1 की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड के माध्यम से परीक्षा से संबंधित आवश्यक नोटिस जारी किया गया है। इस नोटिस में छात्राओं की परीक्षा से संबंधी यह जानकारी दी गयी है की परीक्षा का समय 90 मिनट है एवं परीक्षा प्रकार वस्तुनिष्ठ में किया जायेगा। परीक्षा का समय सुबह 11:30 बजे निर्धारित किया गया। विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में निर्धारित किये समय से 20 मिनट पहले केंद्र में उपस्थित होना होगा।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment