CBSE admit card: CBSE ने जारी किये 10वीं व 12वीं कक्षा के एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

CBSE 10th & 12th Admit card download: बता दें कि 10वीं व 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए एक विशेष खबर सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी की गयी है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं व 12वीं में पढ़ रहे छात्रों के टर्म-1 (पहली परीक्षा) 2022 के एडमिट जारी कर दिए है। छात्र आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के माध्यम से सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टर्म-1 परीक्षा का एडमिट कार्ड (CBSE admit card) डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा बोर्ड द्वारा परीक्षा से जुडी सभी जानकारी व नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गयी है जो छात्र परीक्षा से जुडी जानकारी प्राप्त करना चाहते है वह पोर्टल पर जाकर दिशा-निर्देशों को पढ़ सकते है।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा जल्द ही 10वीं व 12वीं की टर्म-1 की परीक्षा शुरू होने वाली है। संभावना है यह परीक्षा 16 और 17 नवंबर से शुरू हो जाएँगी। जबकि 10वीं की मेजर सब्जेक्ट (प्रमुख विषय) की परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होंगी और 30 दिसंबर तक और 12वीं की मेजर सब्जेक्ट की परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू होंगी।

यदि एडमिट कार्ड में त्रुटि हो तो जल्द कर लें सुधार

जो भी उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे वह अपना एडमिट कार्ड में नाम और रोल नंबर अवश्य चेक कर लें। यदि किसी भी प्रकार की त्रुटि आपके एडमिट कार्ड में पायी जाती है तो विद्यालय से संपर्क कर इसे परीक्षा शुरू होने से पहले सुधार लें।

CBSE admit card: कोरोना महामारी के चलते लिया गया परीक्षा को 2 टर्म में कराने का फैसला

इस बार बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं की परीक्षा 2 टर्म में करवाने का फैसला लिया गया है जिसमे पहले टर्म की परीक्षा नवंबर के महीने में आयोजित की जाएगी और दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च या अप्रैल में आयोजित की जाएँगी। दोनों ही टर्म में 50-50% सिलेबस से प्रश्न पूछे जायेंगे। छात्र का रिजल्ट दोनों परीक्षाओं के अंक जोड़ के जारी होगा। यह परीक्षा 90 मिनट की होगी जो की MCQ बेस्ड होगी। इसमें छात्रों को OMR शीट दी जाएगी जिसमे उन्हें प्रश्नो के सही जवाब पर टिक करना होगा। इसी के साथ टर्म 2 की परीक्षा 2 घंटे की होगी जिसमे डिस्क्रििप्टिव सवाल पूछे जायँगे जिसमे शार्ट और लॉन्ग दोनों तरह के सवाल शामिल होंगे।

बोर्ड द्वारा इस बार प्रक्टिकल एग्जाम भी टर्म के अनुसार की किये जायेंगे जिसमे टर्म 1 का प्रैक्टिकल स्कूल टीचर द्वारा लिया जायेगा और टर्म 2 प्रक्टिकल सीबीएसई बोर्ड द्वारा किया जायेगा।

CBSE admit card: इस समय शुरू की जाएगी परीक्षा

बोर्ड द्वारा सर्दियों का मौसम होने के कारण परीक्षा को सुबह 10.30 बजे से शुरू करने के बजाय 11.30 बजे शुरू किया जायेगा। और इसके साथ ही इस बार विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट के बजाय 20 मिनट का समय प्रदान किया जायेगा जिससे वह और अच्छे से प्रश्न पढ़ सकेंगे।

ऐसे करें सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड

  • विद्यार्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  cbse.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर विद्यार्थी 10 और 12 का (CBSE admit card) डाउनलोड एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लॉगिन करने के लिए जरुरी जानकरी जैसे: पंजीयन क्रमांक, रोल नंबर, जन्मतिथि को भरें और सबमिट करें।
  • लॉगिन करने के पश्चात आपको आपकी स्क्रीन पर एडमिट कार्ड दिखाई देगा।
  • जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट करके अपने पास रख लें।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा छात्रों के लिए एक सुविधा यह भी प्रदान की गयी है कि वह अपना परीक्षा केंद्र का स्थान भी बदल सकते है। बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन में यह बताया गया है कि हाल की परिस्थियों में कोरोना महामारी के कारण जो छात्र अपने राज्य या शहर से कही और रह रहे है वह अपना केंद्र बदला सकते है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment