CBSE 10th Term 1 Result: सीबीएसई ने 10th टर्म 1 का रिजल्ट जारी किया, ऐसे करें डाउनलोड

CBSE 10th Term 1 Result: जिन भी छात्रों ने 10वी के टर्म 1 की परीक्षा में भाग लिया था उन्हें यह सूचित किया जाता है कि सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन) द्वारा 11 मार्च 2022 यानी शुक्रवार के दिन 10वी की टर्म 1 की परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बता दें, छात्र अभी अपना रिजल्ट खुद चेक नहीं कर पाएंगे क्यूंकि बोर्ड द्वारा रिजल्ट को स्कूल प्रशासन को ईमेल ID के माध्यम से भेजा गया है। चलिए जानते है इससे जुडी जानकारियों को।

सीबीएसई बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर नहीं हुआ रिजल्ट जारी

सीबीएसई बोर्ड द्वारा दसवीं परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नहीं किया गया है। उम्मीद यही थी कि बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट घोषित करेगा जिसके बाद छात्र इसे डाउनलोड कर सकेंगे लेकिन अब छात्र स्कूल के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते है क्यूंकि बोर्ड द्वारा परीक्षा का परिणाम स्कूल अथॉरिटी को भेजा गया है। वही से ही वह अपना स्कोरबोर्ड प्राप्त कर सकते है।

12वी परीक्षा टर्म 1 का रिजल्ट आज हो सकता है घोषित

सभी को उम्मीद ये थी कि बोर्ड पहले 12वी कक्षा टर्म 1 का रिजल्ट घोषित करेगा परन्तु बोर्ड ने पहले दसवीं कक्षा टर्म 1 का रिजल्ट घोषित कर दिया। संभावना है कि बोर्ड आज 12वी कक्षा टर्म 1 का रिजल्ट आज यानी 12 मार्च 2022 को घोषित कर सकता है।

सीबीएसई बोर्ड ने ट्वीटर पर दी जानकारी CBSE 10th Term 1 Result की

बोर्ड द्वारा अपने ऑफिसियल ट्वीटर अकाउंट पर क्लास 10th टर्म 1 रिजल्ट की जानकारी दी। जिसमे उन्होंने यह बताया कि उन्होंने केवल थ्योरी एग्जाम के नंबर स्कूलों को ईमेल के जिरए भेजा है क्यूंकि इंटरनल और प्रैक्टिकल एग्जाम के रिजल्ट पहले से ही स्कूल प्रसाशन के पास उपलब्ध है।

कक्षा 10वी term 1 के रिजल्ट हो सकते है ऑफिसियल वेबसाइट पर भी जारी

सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वी कक्षा टर्म 1 के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध करवाएं जा सकते है। जिसके बाद छात्र अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  www.cbse.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है।

इस तरह से कर सकते है CBSE 10th Term 1 Result डाउनलोड

छात्र को सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद होम पेज खुलने पर उन्हें CBSE 10th Term 1 Result या CBSE12th Term 1 Result के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है। क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। नए पेज पर आपको पूछी गयी जानकारी जैसे: अपना रोल नंबर और जन्मतिथि आदि को दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना होगा। क्लिक करते ही अगले पेज पर आपका रिजल्ट खुल जायेगा जिसे आप आसानी से चेक कर के डाउनलोड भी कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment