CAT Result : इस दिन आ सकता है कैट का रिजल्ट, ऐसे होगा चेक

CAT Result 2021: भारतीय प्रबंधन संस्थान यानी आईआईएम द्वारा जनवरी 2022 तक कैट परीक्षा परिणाम जारी किया जा सकता है। उम्मीदवार अपने कॉमन एडमिशन टेस्ट का रिजल्ट ऑनलाइन मोड में iimcat.ac.in की ऑफिसियल वेबसाइट से चेक कर सकते है। मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स MBA कोर्सेज में प्रवेश लेने के लिए CAT परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर 2021 को किया गया है। जो उम्मीदवार कैट परीक्षा में शामिल हुए थे वह ऑनलाइन प्रणाली के तहत अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

CAT Result : इस दिन आ सकता है कैट का रिजल्ट
CAT Result : इस दिन आ सकता है कैट का रिजल्ट

CAT एक्साम की प्रक्रिया ख़त्म होने के बाद विभिन्न कोचिंग संस्थानों और विशेषज्ञों ने अपने स्तर पर कैट आंसर की जारी करना शुरू कर दिया गया है। जारी की गयी इस आंसर की के आधार पर उम्मीदवार अपनी उत्तर कुंजी का मिलान करके स्कोर का Guess कर सकते है। हालाँकि कैट की ऑफिसियल आंसर की Indian Institute of Management आईआईएम अहमदाबाद के द्वारा जारी की जाएगी। जानकारी के अनुसार सभी उम्मीदवारों के लिए दिसंबर माह के अंत तक यह ऑफिसयल आंसर की जारी कर दी जाएगी। आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को इसमें चैलेंज करने का अवसर दिया जायेगा।

Table of Contents

CAT Result 2021

रिपोर्ट्स के अनुसार कॉमन एडमिशन टेस्ट CAT का रिजल्ट जनवरी 2022 तक जारी किया जा सकता है। Indian Institutes of Management के माध्यम से अभी रिजल्ट जारी करने से संबंधी कोई सूचना जारी नहीं की गयी है। उम्मीदवारों के लिए कैट आंसर की और रिजल्ट दोनों ऑनलाइन मोड में जारी किये जायेंगे। ऑनलाइन प्रणाली के अंतर्गत रिजल्ट चेक करने के लिए कैंडिडेट को एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। एप्लीकेशन और पासवर्ड के आधार पर लॉगिन करके सरलता से उम्मीदवार अपना स्कोर कार्ड चेक कर सकते है। कैट एग्जाम रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ़ के आधार पर आईआईएम शॉर्टलिस्टिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

कैट परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद भारतीय प्रबंधन संस्थान आईआईएम के माध्यम से कट ऑफ़ जारी की जाएगी। जिसके पश्चात अलग-अलग IIM Group discussion और IIM admission interview का आयोजन उम्मीदवारों के लिए किया जायेगा। cut off में आने वाले अभ्यर्थियों को GD और PI के अनुसार भी परखा जायेगा ,उसके बाद स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जायेगा CAT Percentile / CAT Score के आधार पर स्टूडेंट्स कहीं भी Institutes of Management में एडमिशन ले सकते है।

ऐसे होगा चेक कैट का रिजल्ट

ऑनलाइन मोड में कैट परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • CAT Result 2021 चेक करने के लिए iimcat.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • होम पेज में CAT 2021 Score Card Download लॉगिन के विकल्प में क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पेज में यूजर आईडी पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन के विकल्प में क्लिक करें।
  • रिजल्ट देखने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके show result के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब रिजल्ट विवरण खुलकर आएगा।
  • इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंट लेकर आगे के लिए इसे सुरक्षित रखे।

स्टूडेंट्स को आईआईएम अहमदाबाद के द्वारा उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर और रजिस्टर्ड ईमेल के माध्यम से भी उन्हें कैट परीक्षा परिणाम से संबंधी सूचना जारी की जाएगी। जिसमें उम्मीदवार के कैट परसेंटाइल का विवरण मौजूद होगा।

पैसा ‘डबल’ करने का सबसे सुरक्षित तरीका, FD से बेहतर मिलेगा रिटर्न मिलेगा

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment