Business Idea: सिर्फ 10 हजार की लगत में शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई

Business Idea– यदि आप कम निवेश में व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आज हम आपके लिए एक खास जानकारी लेकर आये है। मात्र 10 हजार रूपये की लागत से आप इन मुख्य व्यवसायों को शुरू करके शानदार कमाई कर सकते है। तो आइये जानते है ऐसे ही 8 बिजनेस आईडिया के बारे में किस तरह आप बिना किसी ज्यादा निवेश के अपना बिजनेस शुरू कर महीने में अच्छी आय अर्जित कर सकते है।

सिर्फ 10 हजार की लगत में शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस Business Idea

मोमबत्ती बिजनेस– पहले मोमबत्ती का इस्तेमाल केवल तब किया जाता था जब लाइट चली जाती थी। लेकिन आज के इस आधुनिक दौर में मोमबत्ती का इस्तेमाल का प्रयोग लोग कई तरह की डेकोरेशन आदि के लिए करते है। यदि आप कम लागत में मोमबत्ती के व्यवसाय को शुरू करते है तो यह बिजनेस आपके लिए बाद में काफी फायदेमंद हो सकता है। बर्थडे पार्टी ,होटल डेकोरेशन घरो आदि को सजाने के लिए मोमबत्ती की मांग काफी बढ़ गयी है। यदि आप कई तरह की डिजाइन वाली मोमबत्ती बनाते है तो आप अपनी आमदनी से अधिक पैसा कमा सकते है।

बिंदी का बिजनेस- फैशन के इस दौर में आप मात्र 10 हजार रूपये के निवेश से बिंदी बनाने का व्यवसाय भी शुरू कर सकते है। पहले केवल विवाहित महिलाये ही बिंदी का इस्तेमाल करती थी। लेकिन फैशन के ट्रेंड में आजकल लड़कियां भी बिंदी का इस्तेमाल करती है। इसीलिए बिंदी का मार्केट लेवल में काफी डिमांड है। इस व्यवसाय को आप घर बैठे भी शुरू कर सकते है।

ब्रेड का बिजनेस – कम लागत में ब्रेड बिजनेस स्टार्टअप करने का एक बेहतर विकल्प है। शुरुआती समय में आप इस व्यवसाय को अपने घर से ही शुरू कर सकते है बाद में अधिक मुनाफा हासिल करने के बाद आप इसके लिए अपनी बेकरी भी स्थापित कर सकते है। ब्रेड बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है और इसके लिए बस आपको मैदा या फिर गेहूं का आटा नमक चीनी ,पानी बेकिंग पाउडर ,ईस्ट ड्राई फ्रूट्स मिल्क पाउडर आदि चीजों की आवश्यकता होती है। आजकल के इस दौर में मार्केट में ब्रेड की काफी डिमांड है इस व्यवसाय से आप अच्छी आय कमा सकते है।

लिफाफा बनाने का बिजनेस– लिफाफा बनाने का व्यवसाय भी आप घर बैठे शुरू कर सकते है इसके लिए बस आपके पास लिफाफे बनाने से संबंधी समाग्री उपलब्ध होनी चाहिए। लिफाफा बनाना काफी आसान है। यह कार्ड बोर्ड आदि से बनने वाला एक प्रोडक्ट है। आज के समय में लिफ़ाफ़े का अधिकतर इस्तेमाल पैकेजिंग के लिए किया जाता है। ग्रीटिंग कार्ड किसी तरह के डाक्यूमेंट्स आदि के लिए लिफाफे का उपयोग किया जाता है। शुरूआती समय में आपको इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए 10 हजार रूपये तक निवेश करना होगा।

फास्ट फूड कॉर्नर– आजकल लोगो में बाहर का खाना खाने का काफी क्रेज है। ऐसे में लोग फास्ट फ़ूड को काफी पसंद करते है। फास्ट फूड कॉर्नर कम लागत में शुरू करने के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसके लिए बस आप ऐसी जगह में एक स्टाल लगा सकते है जहाँ भीड़ भाड़ वाली जगह होगी। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बस आपको फास्टफूड बनाने से संबंधी जानकारी होनी चाहिए।

चॉक बनाने का व्यवसाय- मात्र 5 या 10 हजार रूपये की कीमत से आप चॉक के व्यवसाय को शुरू कर सकते है। व्यवसाय को शुरू करने के लिए बस आपके पास चॉक बनाने से संबंधी सामग्री उपलब्ध होनी चाहिए। इसके लिए आपको ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं होती है। प्लास्टर ऑफ़ पेरिस से चॉक निर्माण किया जाता है। यह जिप्सम के पत्थर से तैयार किया जाता है। जो सफ़ेद रंग का पाउडर होता है। इस पाउडर से आप विभिन्न रंगों की चॉक को बना सकते है। साथ ही मार्केट में अच्छे दामों में इसे बेचकर सेल कर सकते है। यह एक प्रॉफिट बिजनेस है जिसे कम लागत में शुरू कर बेहतर आमदनी हासिल की जा सकती है।

टिफिन सर्विस– आप टिफिन सर्विस से भी अच्छा पैसा कमा सकते है। आजकल की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग पढाई जॉब के लिए अलग-अलग शहरो में जाते है। ऐसे में उनके पास खाना बनाने के लिए लिए टाइम नहीं होता है। ऐसे में लोग घर के खाने के लिए टिफिन सर्विस को महत्व देते है। यह व्यवसाय आप अपनी घर की किचन से शुरू कर महीने में हजारो की कमाई कर सकते है। कम इन्वेस्टमेंट में अपना बिजनेस शुरू करने के लिए यह एक बेहतर विकल्प है।

ऑनलाइन कोचिंग सेंटर– ऑनलाइन कोचिंग सेंटर आप घर से ही शुरू कर सकते है। आज के इस डिजिटल युग में लोग घर से ही ऑनलाइन शिक्षा को प्रायोरिटी देते है। यदि आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है तो यह बिजनेस आज के इस दौर में सबसे प्रॉफिटेबल है। ऑनलाइन कोचिंग क्लास से आप महीने में लाखो में कमाई कर सकते है। यदि आप 20 बच्चों को भी ऑनलाइन क्लास देते है तो आसानी से महीने में 50 या 60 हजार रूपये तक की आय हासिल कर सकते है।

Recycling Business Ideas: सिर्फ 15 हजार में शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख से ज्यादा की कमाई, जानें कैसे?

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment