Business Idea: 25,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने कमा सकते हैं लाखो रुपये

Business Idea– यदि आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है लेकिन आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पूंजी उपलब्ध नहीं है तो आपके लिए हम आज एक बिजनेस आईडियास लेकर आये है जिसमें आप मात्र 25 हजार रूपये की पूंजी से यह व्यवसाय शुरू कर सकते है। तो आइये जानते है इस बिजनेस आईडिया के बारे में की किस तरह कम लागत में यह व्यवसाय शुरू करके आप लाखो रूपये की कमाई कर सकते है। यह एक फायदेमंद व्यवसाय है जिसे आप कम लागत में शुरू कर अच्छी आय अर्जित कर सकते है।

Business Idea poha manufacturing business plan

आज हम आपको पोहा मेकिंग बिजनेस के बारे में आईडिया देने जा रहे है की आप किस तरह से इस व्यवसाय को शुरू किया जा सकता है। पोहा भारत में सबसे अधिक पंसद किया जाने वाला एक स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है। पोहा एक लाइट फ़ूड है जिसका इस्तेमाल आज के दौर में सभी घरों में होता है। इसलिए इसकी डिमांड मार्केट में काफी है। होटल ,रेस्टोरेंट ,स्टॉल आदि में भी पोहा की काफी अच्छी डिमांड है। लोगो इसे खाने के रूप में अधिक पसंद करते है।

पोहा का व्यवसाय

पोहा खाना काफी हल्का होता है साथ ही यह काफी पौष्टिक भी होता है। भारत के पक्श्चिमी इलाकों महाराष्ट्र और गुजरात राज्य में इसका अधिकतम उपभोग किया जाता है। इसके साथ पूर्वी उत्तर के अधिकांश भागों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने की विधि भी काफी आसान है ,साथ ही इसमें प्रोटीन कार्बोहाइडिरेट प्रचुर मात्रा में उलब्ध होते है। इसी के चलते बाजारों में इसकी मांग काफी अधिक रहती है। पोहा निर्माण व्यवसाय शुरू करके आप अच्छी आय अर्जित कर सकते है।

पोहा निर्माण व्यवसाय

poha manufacturing business के लिए आपको ज्यादा मेहनत की आवश्यकता नहीं है। पोहा निर्माण हेतु चावल की आवश्यकता होती है। और भारत एक कृषि प्रधान देश है जो कृषि उत्पादों के उत्पादन में शामिल है। पोहा बनाने के लिए आप किसानों से धान या फिर चावल खरीद सकते है। इसके लिए आप अच्छी क्वालिटी का धान भी किसानों से उचित दाम में खरीद कर सकते है।

LED Bulb Business Idea: 50 हजार में ही लगाएं इस चीज का प्‍लांट, होगी अंधाधुंध कमाई

मात्र 25 हजार से करे यह बिजनेस शुरू

poha manufacturing business के लिए आपको चावल की आवश्यकता होगी साथ ही पोहा बनाने वाली मशीन की जरूरत भी होगी जो इसे बनाने में मदद करती है। लेकिन यदि आप बड़े पैमाने पर इस व्यवसाय को शुरू करते है तो इसके लिए आपको अधिक निवेश करने की आवश्यकता होगी। क्युकी बड़े स्तर में काम करने के लिए आपको ज्यादा मशीनों की आवश्यकता होगी। Poha बनाने की मशीन जो की दो प्रकार की होती है फूली आटोमेटिक मशीन और सेमि आटोमेटिक मशीन

Leave a Comment