Business Idea: थोड़ी सी लागत से कमा सकते हैं 15 लाख रुपये, जानिए कैसे करें शुरुआत

Business Idea: यदि आप भी अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आप के पास अपने बिज़नेस में लगाने के लिए पैसे कम होने की वजह से शुरू नहीं कर पा रहे तो ये आर्टिकल आप के लिए है। जी हाँ , हम आज आप को थोड़ी सी लागत में 15 लाख रूपए तक की कमाई वाले बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें आप को बहुत ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता भी नहीं होगी और आप अपना बिज़नेस आसानी से शुरू कर सकेंगे। आप को बस इसे समय से शुरू करके निरंतर इसे बढ़ाने का प्रयास करते रहना है। इस के लिए आप को अलग से कोई साधन जुटाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। आप उपलब्ध साधनों में ही इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

Business Idea

कम निवेश में अच्छी खासी कमाई करने वाला ये बिज़नेस आईडिया है – टमाटर की खेती का। इस बिज़नेस में हमेशा ही अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। ऐसा इसलिए क्यूंकि टमाटर का उपयोग हर घर में रोज ही होता है। यही नहीं खाने से जुड़े सभी जगहों पर इसका उपयोग होता है। इसलिए इसकी मांग में कभी कमी नहीं आती। मौसम कोई भी हो सर्दी , गर्मी , बरसात या फिर सूखा ही क्यों न हो तब भी टमाटर की मांग बाजार में रहती ही है। यही वजह है की इसमें किये गए निवेश से 15 लाख रूपए तक की कमाई आराम से की जा सकती है। बस आप को जरुरत है इस बारे में थोड़ी सी जानकारी की जिसके लिए आप किसी कृषि विशेषज्ञ या इंटरनेट या अन्य किसी भरोसेमंद स्रोत से भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

थोड़ी सी लागत से कमा सकते हैं 15 लाख रुपये

टमाटर की खेत कोई भी कर सकता है। इस के लिए ये आवश्यक नहीं है की आप किसान ही हो। यदि आप भी कम निवेश में ज्यादा मुनाफा पाना चाहते हैं तो आप के लिए टमाटर की खेती करना बहुत ही लाभदायक हो सकता है। आइये जानते हैं कैसे ? आप की जानकारी के लिए बता दें की टमाटर की भी कई प्रजातियां होती हैं। अलग अलग किस्मों के अनुसार ही इनका उत्पादन और पैदावार भी अलग अलग होती हैं। अब यदि हम एक उदाहरण के तौर पर मान लें की 1 हजार कुंटल का औसतन उत्पादन हुआ और बाजार में औसत टमाटर का भाव 15 रूपए का मान लें तो इस हिसाब से आप आसानी से 15 लाख रूपए तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं। तो आप इस उदाहरण समझ सकते हैं की ये असल में एक कम लागत में बेहतरीन Business Idea है। आप को बताते चलें की एक एकड़ जमीन से 300-500 क्विंटल तक की उपज प्राप्त कर सकते हैं वहीँ एक हेक्टेयर से 800-1200 क्विंटल टमाटर का उत्पादन हो सकता है।

जानिए कैसे करें शुरुआत

टमाटर की खेती करने के लिए आप को सबसे पहले आप को बाजार से अच्छी और भरोसेमंद प्रजाति के बीज लेने होंगे। इसमें आप को लगभग ढाई से तीन लाख तक का खर्चा आ सकता है। इसमें होने वाले खर्चों को आप नीचे दी गयी टेबल से समझ सकते हैं –

अच्छे बीज की कीमत करीब 40,000 से 50,000 रुपये
तार 25,000 रुपये से 30,000 रुपये
बांस  40,000 रुपये से 45,000 रूपए
मल्चिंग पेपर , लेबर कॉस्ट  20,000 रुपये से 25,000 रुपये 

कृपया ध्यान दें की यहाँ बांस और तार का इस्तेमाल टमाटर के पौधे को जमीन से ऊपर रखने के लिए होता है। ताकि टमाटर सख्त और रंग में लाल रहे , जिससे उनकी मांग बढ़ जाती है। वहीँ अगर पौधा जमीन में लोट जाता है तो उसकी पैदावार भी घटती है और उस के रेट भी बाजार में कम हो जाते हैं।

ऐसे कर सकते हैं तैयारी

आमतौर पर टमाटर की खेती साल में दो बार की जा सकती है। पहला सीजन जुलाई अगस्त से शुरू होता है जो की फ़रवरी मार्च तक चलता है। दूसरा सीजन नवम्बर दिसम्बर से शुरू होता है जो जून जुलाई तक चलता है। इस सीजन में टमाटर की खेती की शुरुआत बीज से बीजडा बनाने से की जाती है। इस के एक माह बाद जब बीजड़े तैयार हो जाते हैं तो इन पौधों को खेतों में लगा दिया जाता है। 1 हेक्टेयर की जमीन में आप तकरीबन 15 हजार पौधे लगा सकते हैं। पौध लगाने के 2 से 3 महीनों के बाद टमाटर लगने शुरू हो जाते हैं। ये फसल 9 से 10 माह तक चलती है।

हमारे देश में टमाटर की बहुत सी वैरायटी है जैसे की देसी किस्म में पूसा रूबी, पूसा 120, पूसा शीतल, पूसा गौरव, अर्का सौरभ, अर्का विकास, सोनाली आदि है. वहीँ संकर किस्मों में पूसा हाइब्रिड-1, पूसा हाइब्रिड-2, पूरा हाइब्रिड-4, अविनाश-2, रश्मि और प्राइवेट कंपनियों में शक्तिमान, रेड गोल्ड, 501, 2535 उत्सव, चमत्कार, यूएस 440 आदि नाम की किस्में हैं। आप इनमे से कोई भी अपनी पसंद व भरोसे के अनुसार लगा सकते हैं।

सरकार की मदद से शुरू करें ये बंपर फायदे वाला बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment