Business Idea: सिर्फ 15 हजार रुपये में शुरू करें यह बिजनेस! 3 महीने में ही कमा लेंगे 3 लाख रुपये, जानें तरीका

Business Idea: आज हम आपके लिए लेकर आये है छोटे निवेश में बिजनेस शुरू करने के आईडिया की किस तरह आप कम निवेश में शुरू करके महीने में 3 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते है। यह एक ऐसा बिजनेस में जो काफी सारे लोगो के लिए एक फायदेमंद व्यवसाय के रूप में साबित हो रहा है। तो आइये जानते है इस बिजनेस आईडिया से जुड़ी कुछ खास जानकारी के बारे में की किस तरह आप मात्र 15 हजार रूपये की लागत में इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है। इस बिजनेस के स्टार्टअप के लिए केंद्र सरकार के द्वारा मदद दी जा रही है। आज के समय में इस बिजनेस से आप महीने के 3 लाख रूपये तक कमाई कर सकते है।

Business Idea Basil Farming

आज हम अपने इस बिजनेस आईडिया के तहत आपको तुलसी की खेती के बारे में जानकारी देने जा रहे है की किस तरह आप इस बिजनेस को शुरू करके बेहतर कमाई हासिल कर सकते है। आप अपनी जॉब के साथ भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते है। आज के समय में मार्केट में तुलसी की अधिक डिमांड है क्युकी यह विभिन्न तरह के प्रोडक्ट को बनाने में उपयोग होता है। तुलसी की खेती मेडिसनल प्लांट के अंतर्गत आती है ,इस खेती को करने के लिए आपको ज्यादा बड़े खेतो की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कृषि योग्य भूमि उपलब्ध नहीं है तो आप किराये में प्लाट लेकर भी यह व्यवसाय शुरू कर सकते है। आजकल कई कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट पर Medicinal Plant की खेती करा रही है ,आपको इस खेती करने के लिए आपको बस 15 हजार रुपये खर्च करने की आवश्यकता है।

Natural product और medicine market इतना बड़ा है की इसमें लगने वाले Natural product हमेशा डिमांड में रहते है। इसलिए मेडिसन प्लांट की खेती में बिजनेस शुरू करके आप आज के इस आधुनिक युग में काफी मुनाफा कमा सकते है। कम लागत में बिजनेस की शुरुआत करने के लिए यह लम्बे समय तक कमाई करने का एक मात्र विकल्प है।

तुलसी की खेती

Basil Farming एक ऐसा व्यवसाय है जिसको आप अपने जॉब के साथ में भी शुरू कर सकते है। आजकल तुलसी का उपयोग विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक दवाई बनाने और अन्य तरह के प्रोडक्ट को बनाने हेतु इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए बाजार में तुलसी की काफी डिमांड है। तुलसी की खेती करने के लिए सही समय जुलाई माह है। सामान्य तौर पर यह पोधो को 45x 45 सेंटीमीटर के अंतराल में लगाना होता है। लेकिन RRLOC 12 व RRLOC 14 प्रजाति के पौधों के लिए 50 x 50 सेंटीमीटर की दूरी रखनी होती है। पौध लगाने के बाद तुरंत आपको सिंचाई करने की आवश्यकता होगी। तुलसी की खेती के लिए एक्सपर्ट राय देते है की फसल काटने के 10 दिन पहले इसमें सिंचाई करना बंद कर देना चाहिए।

कैसे शुरू कर सकते है तुलसी की खेती

तुलसी की खेती करने के व्यवसाय को शुरू करने के लिए बलुई दोमट मिटटी को सर्वोत्तम माना जाता है। तुलसी की खेती करने के लिए सबसे पहले आपको जून-जुलाई माह में इसकी बीजो की नर्सरी तैयार करनी होगी। नर्सरी तैयार हो जाने के बाद तुलसी के पौधो को रोपने की जरूरत होगी। इस खेती के लिए आपको रोपाई के समय में यह ध्यान रखना पौधे के रोपाई में 60 सेंटीमीटर की की जगह होनी चाहिए। इसके बाद 3 माह बाद इसकी खेती तैयार होकर आप इसकी पौध को काट सकते है।

1 हेक्टेयर के खेत में तुलसी की खेती करने के लिए आपको सिर्फ 15 हजार रूपए के निवेश करने की जरूरत होगी। आज के समय में तुलसी का उपयोग कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों के इलाज के लिए दवाइयों में किया जाता है। इस फसल को तैयार करने के बाद आप 3 लाख रूपए तक की कमाई कर सकते है।

कपनियों के साथ जुड़कर कर सकते है कमाई

पतंजलि, डाबर, वैद्यनाथ आदि आयुर्वेद दवाईयाँ बनाने वाली कंपनियां के साथ मिलकर आप इस खेती से बेहतर मुनाफा कमा सकते है। यह कंपनिया कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग के जरिये लोगो से Basil Farming करा रही है। जो फसलों को अपने माध्यम से ही किसानों से खरीदती है। तुलसी के बीज और तेल का एक बहुत बड़ा मार्किट है ,प्रत्येक दिन तुलसी के तेल और इसके बीज को नई नई कीमतों में बाजारी मूल्य में बेचा जाता है।

मेडिसनल प्लांट की खेती करने के लिए आपको इस विषय के बारे में जानकारी होनी चाहिए। ताकि भविष्य में आप इस बिजनेस में किसी प्रकार की कोई हानि का कोई सामना न कर सके। Lucknow based Central Institute of Medicinal and Aromatic Plant (CIMAP) इन पौधों की खेती करने के लिए ट्रेनिंग प्रदान करता है। सीमैप के जरिये ही विभिन्न आयुर्वेदिक दवाइयाँ बनाने वाली कंपनियां आपसे कॉन्ट्रेक्ट साइन करती है। इससे आपको तुलसी की फसल बेचने के लिए बाजार में यहाँ वहां जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें: सरकार की मदद से शुरू करें ये बंपर फायदे वाला बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment