Business Idea: आपकी सोच से कहीं ज्यादा की कमाई करा सकती है केले की खेती, जानिए कैसे करें शुरु

Business Idea– आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे बिजनेस आइडियास से जुड़ी जानकारी को साझा करने जा रहे है ,जिसके अंतर्गत आप यह व्यवसाय शुरू करके बेहतर मुनाफा हासिल कर सकते है। यदि आप कम लागत में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप Banana Farming का व्यवसाय शुरू कर सकते है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप कम कीमतों में शुरू करके अपनी सोच से कहीं ज्यादा कमाई कर सकते है। तो आइये जानते है केले की खेती का व्यवसाय कैसे शुरू किया जा सकता है। कम लागत में अधिक मुनाफा करने के लिए यह एक बेहतर विकल्प है।

Business Idea Banana Farming Business

आजकल के इस दौर में नौकरी की टेंशन किये बिना आप कम लागत में ही अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। केले की खेती का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको अत्यधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। कम लागत में ही यह व्यवसाय शुरू करके अच्छा मुनाफा हासिल किया जा सकता है। केले की खेती करना काफी सरल है। एक बार केले के पेड़ में फल लगने के बाद यह पौधा पांच वर्ष की अवधि तक फल देता है। यह एक फायदेमंद व्यवसाय है जिन स्थानों में पहले इसका व्यवसाय नहीं किया जाता था वहां भी लोग इस बिजनेस को शुरू कर रहे है।

ऐसे शुरू करें केले का व्यवसाय Business Idea

केले की खेती शुरू करने के लिए सबसे बड़ी खासियत यह है की यह पौधा किसी भी मिटटी में उगाया जा सकता है। बलुई मिट्टी, चिकनी मिट्टी, दोमट मिट्टी, काली मिट्टी, सिल्ट मिट्टी किसी में इसकी खेती शुरू की जा सकती है। ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों में नागरिक इस व्यवसाय शुरू कर सकते है। Banana Farming Business शुरू करने के लिए आपके पास कृषि योग्य भूमि उपलब्ध होनी चाहिए जहा पर आप यह खेती कर सकते है।

फरवरी से मार्च और जुलाई से अगस्त एवं सितंबर में आप केले की पौध लगा सकते है। अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए केले की पौध लगाने के लिए यह सबसे अच्छा समय है। अप्रैल और मई में केले की पौध कभी नहीं लगानी चाहिए क्युकी इस समय गर्मी का प्रभाव अधिक रहता है। विशेषज्ञों के अनुसार वैसे केले की पौधरोपाई करने का सही समय जुलाई और अगस्त होता है। यदि आप केले का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आप इसकी पौध कृषि विश्विद्यालयों से ले सकते है। यहाँ पर आपको केले की विभिन्न तरह की वैरायटी मिलेगी। यदि संभव है तो आप सरकारी संस्थाओं या फिर नर्सरी से ही केले की पौध को लें।

केले की खेती का व्यवसाय शुरू करने के लागत

यदि आप केले  टिश्‍यू कल्‍चर प्रणाली के अंतर्गत केले के पौध लगाओगे तो इसमें आपको थोड़ा अधिक निवेश करना होगा। क्योंकी टिश्यू कल्चर टैक्नीक से तैयार किये गए G-9 वैरायटी केले के पौधे काफी महंगे होते है। इस पौधे की कीमत 35 रूपये से शुरू होती है। एक एकड़ में आप लगभग 1235 केले के पौध लगा सकते है। इस हिसाब से आपको लगभग 44 हजार रुपये तक का खर्च करना होगा। पौधो को खेत में रोपने एवं इसके लिए खाद हेतु लगभग 20 हजार रुपये तक का खर्च होगा। जब तक पौध पूर्ण रूप से तैयार होगी तो अनुमान के अनुसार शुरूआती वर्ष में 70 हजार रूपये तक का खर्च होगा। इसी के साथ 4 वर्ष में प्रतिवर्ष के लिए इसका खर्चा कुल 20 हजार रूपये ही होता है।

आपकी सोच से कहीं ज्यादा की कमाई करा सकती है केले की खेती

केले की खेती करना काफी आसान है। इस हिसाब से यदि आप 50 से 70 हजार रूपये तक का निवेश केले का व्यवसाय शुरू करने के लिए खर्च करते है तो आप इस व्यवसाय से लाखो की कमाई हासिल कर सकते है। यह एक फायदेमंद व्यवसाय है जिसे शुरू कर आप अपनी आमदनी को बढ़ा सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment