Fares Hike: इस राज्य की सरकार का बड़ा ऐलान, बस और ऑटो का किराया होगा महंगा

Fares Hike : मौजूदा समय में विश्व में चल रहे घटनाक्रमों के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। कीमतों में आयी इस तेजी का असर सार्वजनिक वाहनों पर भी दिखने लगा है। सबसे पहले उबर और ओला का सफर करने वालों को बढ़ा हुआ किराया देना पड़ा। अब जल्द ही बस और ऑटो से आने जाने वालो को भी अधिक किराया देना होगा। आप को जानकारी दे दें कि अब अगले महीने यानी की 1 मई 2022 से बस , ऑटो , टैक्सी व अन्य सार्वजनिक वाहनों के किराए में भी बढ़ोतरी (Fares Hike) की जाएगी। केरल राज्य सरकार द्वारा इस का एलान कर दिया गया है।

केरल राज्य में बस और ऑटो का किराया होगा महंगा

केरल राज्य सरकार द्वारा की गयी घोषणा के अनुसार अगले महीने से सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को बढ़ा हुआ किराया देना होगा। केरल में हुई बस, ऑटो, टैक्सी के न्यूनतम किराये में बढ़ोतरी की घोषणा के बाद बाद देश के अन्य राज्यों में भी किराए बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। बता दें की दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े महानगरों में पिछले 15 दिनों में सीएनजी की कीमतों में 15 रूपए प्रति किलो की वृद्धि देखी गयी है।

अब मिलेगा पेट्रोल डीजल से मुक्ति: 10 रुपये प्रति लीटर से चलेंगी गाड़ियाँ

किराए में होगी लगभग 20 से 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी

केरल राज्य द्वारा सार्वजनिक किराए में लगभग 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गयी है। इस बढ़ोतरी से न सिर्फ बस या ऑटो में वृद्धि हुई है बल्कि टैक्सी समेत अन्य सार्वजनिक वाहनों के किराए में वृद्धि की जाएगी। ये अगले महीने से लागू हो जाएगी। इस संबंध में केरल के परिवहन मंत्री ने बताया कि एंटनी राजू ने बताया की बस का न्यूनतम किराया अब 8 रुपये से बढ़कर 10 रूपए कर दिया गया है। साथ ही इसके बाद प्रति किलोमीटर 90 पैसे से बढ़ाकर 1 रूपए किया है। वहीँ विद्यार्थियों के लिए किराए की दरों में बढ़ोतरी के लिए सरकार ने जांच हेतु एक आयोग का गठन किया है।

ऑटो के किराए की दर में की जाने वाली बढ़ोतरी लगभग 20 प्रतिशत है। पहले प्रत्येक किलोमीटर के लिए 12 रूपए देने होते थे लेकिन इस वृद्धि के बाद अब से हर किलोमीटर के लिए 15 रूपए किराए का भुगतान करना होगा। इसके अलावा टैक्सी से सफर करने के लिए यात्रियों को 17 रुपये प्रति किलोमीटर की जगह 20 रुपये प्रति किलोमीटर के दर से किराये का भुगतान करना होगा। वहीँ सरकार द्वारा की गयी किराए के दर में वृद्धि के अनुसार 1,500 सीसी इंजन क्षमता वाली कारों का न्यूनतम किराया 5 किलोमीटर के लिए 200 रूपए तय किया है। वहीँ इससे अधिक की क्षमता वाली कारों का न्यूनतम किराया 225 रूपए निर्धारित किया गया है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment