Budget 2022: RBI लांच करेगा डिजिटल करंसी Digital Rupee, जानें Detail

Budget 2022: 1 फरवरी 2022 को मोदी कार्यकाल का 10वां बजट पेश किया गया है। संसद में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण ने आरबीआई डिजिटल करेंसी को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री जी के द्वारा इस घोषणा में यह ऐलान किया गया है की नए वित्त वर्ष में RBI द्वारा डिजिटल करेंसी Digital Rupee को लॉन्च किया जायेगा। Digital Rupee को blockchain technology व अन्य टेक्नोलॉजी के जरिये पेश किया जायेगा। यह डिजिटल इकॉनमी को बिग बूस्ट देने में मदद करेगा। यह करेंसी मैनेजमेंट को ज्यादा इफिशिएंट और कम लागत वाला बनाने में सहयोग करेगा। तो आइये जानते है आरबीआई डिजिटल करेंसी के बारे में डिटेल्स से की इसका स्वरुप कैसा होगा।

Budget 2022: RBI लांच करेगा डिजिटल करंसी Digital Rupee, जानें Detail
Budget 2022: RBI लांच करेगा डिजिटल करंसी Digital Rupee

Budget 2022: RBI लांच करेगा डिजिटल करंसी Digital Rupee

वित्तमंत्री निर्मला सीता रमण जी के द्वारा डिजिटल करेंसी लॉन्च करने को लेकर यह जानकारी दी गयी है की इसी वर्ष ही RBI Digital Rupee को लॉन्च किया जायेगा। डिजिटल करेंसी को अन्य तकनीकियों का प्रयोग करके जारी किया जायेगा। इस प्रणाली के आधार पर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। भारतीय रिजर्व बैंक यह ऐलान कर चुका है की वह अपनी डिजिटल करेंसी लेकर आएगा। केंद्रीय बैंक चरण बद्ध तरीके से पेश करने की योजना की तैयारी में काम कर रहे है।

डिजिटल करेंसी किसी केंद्रीय बैंक की डिजिटल करेंसी को सेन्ट्रल बैंक डिजिटल करेंसी कहा जाता है। जिस देश के केंद्रीय बैंक के द्वारा इसे जारी किया जाता है उसे देश के सरकार के द्वारा मान्यता प्रदान की जाती है। डिजिटल करेंसी उस देश की बैलेंस शीट में भी शामिल होती है ,जिसे देश की Sovereign Currency में भी बदला जा सकता है।

डिजिटल करेंसी दो प्रकार होते है एक है रिटेल और दूसरी है होलसेल। रिटेल डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल वह सभी लोग करते है जो आम जन नागरिक है एवं कम्पनी आदि के द्वारा किया जाता है। इसी के साथ होलसेल डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल वित्तीय संस्थाओं के द्वारा किया जाता है।

यह भी पढ़ें:-

बजट 2022: क्रिप्टोकरेंसी की कमाई पर लगेगा 30% टैक्स, जानें detail

Digital Payment: 200 रुपये से कम की डिजिटल पेमेंट होगी बिना इंटरनेट के, शुरू हुई टेस्टिंग

Leave a Comment