BSF Group B Recruitment 2022: BSF में इस पद पर आई भर्ती, 1 लाख रुपये से ज्यादा की सैलरी

BSF Group B Recruitment 2022: जो भी युवा नागरिक भर्ती का इंतजार कर रहे है उन सभी के लिए एक ख़ुशी की खबर है। जी हां, बॉर्डर सिक्योरिटी फाॅर्स (सीमा सुरक्षा बल) ने ग्रुप बी के 90 पदों पर भर्ती हेतु नोटिफिकेशन को जारी किया है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार भर्ती हेतु आवेदन करना चाहते है वह अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते है। चलिए जानते है भर्ती से जुडी अन्य सभी जानकारियों को।

इस तारीख तक कर सकते है आवेदन

उम्मीदवार BSF Group B भर्ती हेतु आवेदन फॉर्म को 8 जून 2022 तक जारी कर सकते है। यह भर्ती प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू की जा चुकी है। जो भी उम्मीदवार निर्धारित किये गए समय से पहले आवेदन फॉर्म जमा कर लेंगे उन्ही का फॉर्म स्वीकार किया जायेगा और जो उम्मीदवार भर्ती की तिथि के बाद आवेदन करेंगे उनका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जायेगा। बता देते है जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन फीस का भुगतान करना होगा और साथ ही महिला एवं SC/ST/PWBD/XSM केटेगरी के उम्मीदवार होंगे उन्हें आवेदन फीस का भुगतान न करने की छूट दी गयी है। आवेदक आवेदन फीस को नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट या भीम UPI, फ़ोन पे आदि के जरिये कर सकता है।

इन पदों पर की जाएगी BSF ग्रुप बी भर्ती

BSF द्वारा जूनियर इंजीनियर, सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल), इंस्पेक्टर (आर्किटेक्चर), सब इंस्पेक्टर (वर्क्स) आदि के पदों पर भर्ती जारी की है। उम्मीदवार दिए इन सभी पदों में से अपने अनुसार एक किसी भी एक पद के लिए आवेदन कर सकते है।

जाने BSF ग्रुप बी भर्ती हेतु शैक्षिणिक योग्यता

यदि उम्मीदवार इंस्पेक्टर (आर्किटेक्चर) पोस्ट के लिए आवेदन करते है तो उनके पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से आर्किटेक्चर की डिग्री होनी अनिवार्य है। SI पद का आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स होना चाहिए और सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल) के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स होना चाहिए।

ये है आयु सीमा

BSF ग्रुप बी की भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही जो भी SC/ST/PWBD/XSM केटेगरी के उम्मीदवार होंगे उन्हें आयु में 5 साल की छूट प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Police Bharti 2022: राजस्थान पुलिस विभाग में आई छप्पर फाड़ भर्ती, 60000 रुपये मिलेगी वेतन

सिलेक्शन प्रोसेस

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होंगे उनका चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जायेगा। लिखित परीक्षा में पास होने वाले युवाओं का उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट, प्रैक्टिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट होगा।

इतनी दी जाएगी सैलरी

जिन भी उम्मीदवारों की इंस्पेक्टर (आर्किटेक्चर) पदों पर नियुक्ति की जाएगी उन्हें हर महीने 44900 से 142400 रुपये की सैलरी दी जाएगी। साथ ही सब इंपेक्टर (वर्क्स) और जूनियर इंजीनियर, सब इंस्पेक्टर इंजीनियर के पोस्ट के लिए उम्मीदवारों को हर महीने 35400 से लेकर 112400 रुपये सैलरी प्रदान की जाएगी।

ऐसे करें BSF Group B Recruitment 2022 आवेदन

  • आवेदक को सबसे पहले BSF की आधिकारिक वेबसाइट  rectt.bsf.gov.in पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको BSF ग्रुप बी के दिए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको पूछी गयी जानकरी को भरना होगा और साथ ही फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन फीस का भुगतान करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना होगा।
  • क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Uttarakhand Police Bharti 2022: उत्तराखंड पुलिस में आई बम्पर भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment