BSEB Bihar Board 10th Result: इस कारण से मैट्रिक के रिजल्ट में हो रही देरी, इस दिन तक जारी होने की सम्भावना

BSEB Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड ने 16 मार्च 2022 को 12वीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट सबसे पहले जारी कर रिकॉर्ड बनाया था। हालाँकि बिहार बोर्ड के कक्षा 10 के परीक्षा परिणाम अभी तक जारी नहीं हो पाए हैं। और हाल फिलहाल मार्च के अंत तक भी BSEB Bihar Board 10th Result की कोई उम्मीद नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में उपस्थित हुए 16 लाख से अधिक छात्र परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। वहीँ बिहार बोर्ड ने भी अब कक्षा 10वीं की परीक्षा का परिणाम जारी करने की तैयारी भी लगभग पूर्ण कर ली है। लेकिन इसमें अभी एक पेंच फंसा है। जिसके चलते बीएसईबी बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट अभी तक जारी नहीं हो पाया है।

इस कारण से मैट्रिक के रिजल्ट में हो रही देरी

आप की जानकरी के लिए बता दें की अब सभी बिहार बोर्ड के कक्षा 10वीं की परीक्षा में उपस्थित हुए छात्र और छात्राओं को अभी तक परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा है। इस के पीछे वजह है मोतिहारी जिले में गणित की परीक्षा लीक होने सामने आया था , जिसके चलते परीक्षा को निरस्त कर दिया गया था। अब गणित के पेपर की परीक्षा एक बार फिर से कराई जाएगी। बता दें की ये परीक्षा 24 मार्च, 2022 को आयोजित की जाएगी। हालाँकि इसकी फिर से परीक्षा सिर्फ मोतिहारी जिले में ही आयोजित होगी विशेष तौर पर पहली पारी के छात्रों के लिए। इस संबंध में आधिकारिक और नई जानकारी के लिए सभी छात्रों को सलाह दी जाती है की वो आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाये रखें। बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट – biharboardonline.bihar.gov.in .

BSEB Bihar Board 10th Result

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा का आयोजन 24 मार्च को होगा। बता दें की मोतिहारी जिले में गणित की परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर शिकायत की गयी थी। इस शिकायत के बाद पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी ने जांच समिति का गठन किया। समिति द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के आधार पर बोर्ड ने मोतिहारी अनुमंडल के 25 केंद्रों पर पहली पारी की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया। और अब इन सभी 25 केंद्रों पर फिर से बोर्ड परीक्षा का आयोजन 24 मार्च, 2022 को किया जाएगा। इस पुनर्परीक्षा में उन सभी छात्रों को फिर से शामिल होना होगा जो इन केंद्रों पर पहले परीक्षा दे चुके हैं। बता दें कि सभी केंद्रों पर परीक्षा पहली पारी में ही आयोजित की जाएगी। परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर 12.45 तक चलेगी। यदि कोई छात्र इस परीक्षा में अनुपस्थित होता है तो उसे अनुपस्थिति के चलते अनुत्तीर्ण कर दिया जाएगा।

Leave a Comment