बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2022 के लिए डमी एडमिट कार्ड जारी, कल तक का है सुधार का मौका, इस डाइरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

बिहार बोर्ड द्वारा 10th और 12th क्लास की बोर्ड परीक्षाओं के लिए डमी एडमिट कार्ड 2022 जारी कर दिया है। जिन भी विद्यार्थियों ने BSEB 10th & 12th Exam 2022 के लिए फॉर्म भरा है , वो बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना डमी एडमिट कार्ड 2022 को डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही अगर उनके डमी एडमिट कार्ड में किसी प्रकार की कोई त्रुटि पायी जाती है तो वो एडमिट कार्ड में उस जानकारी को सही करा सकते हैं। बिहार बोर्ड द्वारा डमी एडमिट कार्ड में संशोधन की आखिरी डेट 25 अक्टूबर 2021 की निर्धारित की है। जिसके अंदर सभी छात्र और छात्राएं अपने एडमिट कार्ड की त्रुटियों में संशोधन करवा सकते हैं।

डमी एडमिट कार्ड कैसे निकालें ?

सभी छात्र और छात्राओं को एडमिट कार्ड अपने स्कूल से प्राप्त करना होगा। आप को बता दें की सभी स्कूलों द्वारा अपने बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए डमी एडमिट कार्ड उपलब्ध कराना होगा। इसके लिए स्कूल के प्रिंसिपल अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड के साथ बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करेंगे और अपने स्कूल के विद्यार्थियों के डमी एडमिट कार्ड्स को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद स्कूल में सभी बोर्ड परीक्षार्थियों को उनके डमी एडमिट कार्ड्स उपलब्ध करा दिए जाएंगे जिस से वो उसे चेक कर सकें। साथ ही किसी प्रकार की त्रुटि होने की स्थिति में उसमें सुधार करा सकें। जानकारी हेतु बता दें की सभी वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2022 के छात्रों के पंजीकृत नम्बरों पर डमी एडमिट कार्ड में त्रुटि सुधार से संबंधित जानकारी के लिए मैसेज भेजा जा रहा है।

डमी एडमिट कार्ड 2022 में त्रुटि कैसे सुधारें ?

अगर आप ने भी बिहार बोर्ड से 10 वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा हेतु फॉर्म भरा है तो जल्द ही अपना Dummy Admit Card 2022 प्राप्त करें। इसके बाद सभी जानकारी चेक कर सकते हैं। यदि आप को अपने डमी कार्ड में कोई त्रुटि दिखती है तो आप उसे स्कूल में संपर्क करके सुधार सकते हैं। इसके लिए आप को अपने Dummy Admit Card में सुधार करके अपना हस्ताक्षर करना होगा। और उसकी एक प्रति अपने स्कूल ऑफिस में जमा कर दें। वहीँ एक अन्य प्रति को आप अपने पास रखेंगे जिसमें आप के प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर और मुहर लगी होगी।अब इस के बाद स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन किया जाएगा। और उन विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड में ऑनलाइन माध्यम से सुधार कर दिया जाएगा।

डमी एडमिट कार्ड में क्या सुधार किये जा सकते हैं ?

आप अपने डमी एडमिट कार्ड में इन त्रुटियों को सुधार सकते हैं। आप के एडमिट कार्ड में यदि छात्र / छात्रा के नाम , माता पिता के नाम की स्पेलिंग में कोई त्रुटि हो , जन्मतिथि , विषय , लिंग , कोटि , फोटो , या फिर हस्ताक्षार में यदि कोई त्रुटि हो तो आप इसमें सम्बन्धित सुधार करके अपना हस्ताक्षर करें और इसकी एक प्रति प्रिंसिपल ऑफिस में जमा कराएं और दूसरी में प्रिंसिपल की मुहर और सिग्नेचर लेकर अपने पास रख लें। ध्यान रखें की ये सुधार आप को 25 अक्टूबर 2021 तक ही करना होगा। ताकि विद्यार्थियों के मूल प्रवेश पत्र में किसी प्रकार की कोई त्रुटि न रह जाये। जिन विद्यार्थियों ने अभी तक अपना परीक्षा पंजीयन और आवेदन का शुल्क भुगतान की प्रक्रिया पूरी नहीं की है उन्हें भी 25 अक्टूबर तक की अंतिम तिथि दी गयी है। अगर शुल्क भुगतान नहीं होता है तो उन्हें एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

Leave a Comment